सभी पत्रकारो को आयुष्मान योजना में किया जाये शामिल:जेसीआई

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलो और लगातार इसकी चपेट मे आ रहे पत्रकारो को लेकर जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंड़िया ने चिंता जाहिर की। जिसको लेकर जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक पत्र माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी को भेजा है।जिसमें संगठन ने सभी पत्रकारों को आयुष्मान योजना का लाभ देने का आग्रह किया है जिससे सभी पत्रकार साथियो का 5 लाख तक का इलाज फ्री हो सके।
संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग सक्सेना ने कहा कि आज देश मे फैली कोरोना महामारी से हर कोई प्रभावित हो रहा है इस दौरान पत्रकार साथियों ने अपनी कलम की जबावदेही समझते हुए हर खबर को जनता तक पहुंचाया है और पहुंचा रहे है।इस दौरान कई पत्रकार साथी अपनी जान तक गवां चुके है।यदि बड़े संस्थानों को छोड़कर लघु और मध्यम वर्गीय समाचार पत्रों और ऑनलाइन मीडिया से जुड़े पत्रकारो की बात करे तो इनका वेतन इतना भी पर्याप्त नही है कि वह आसानी से अपने परिवार का भरण पोषण कर सके ऐसे मे वह अपना उचित इलाज करा सके यह संभव नही है हालांकि सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त पत्रकारो को तो इलाज की सुविधा मिलती है लेकिन लाखो ऐसे पत्रकार साथी है जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नही है।ऐसे मे इन पत्रकारो को भी यदि आयुष्मान योजना का लाभ मिल जायेगा तो वह हमेशा अपने स्वास्थ्य को लेकर निश्चिंत रहेंगे।
संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीरेश सक्सेना ने कहा कि देश मे आई कोरोना महामारी के दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हर साथी ने बखूबी अपनी भूमिका को अंजाम दिया है और कई पत्रकार साथी इसकी चपेट मे भी आये तो कुछ साथी स्वस्थ भी हो गये किन्तु कुछ साथियो ने अपनी जान भी गवां दी आज उनके परिवार का भरण पोषण कैसे होगा ।ऐसे पत्रकार साथियों को कोरोना योद्धा का सम्मान मिलना चाहिए और उनके परिवार को सरकारी सहायता मिलनी चाहिए।
संगठन के राष्ट्रीय सचिव दानिश जमाल ने कहा कि पत्रकार सरकार और समाज के बीच एक सेतु का काम करता है।पत्रकार अपनी कलम के माध्यम से सरकार की बात समाज तक और समाज की समस्याओ को सरकार तक पहुंचाने के कार्य को अंजाम देता है।इस भीषण महामारी के दौरान जब संपूर्ण देश में लाॅकडाउन लगा था तब सरकार के साथ स्वास्थ्य कर्मियो,पुलिस कर्मियो और सफाई कर्मियो के साथ पत्रकारो ने भी इस लडाई मे अपना पूरा योगदान दिया। सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियो पुलिस कर्मियो और सफाई कर्मियो को तो कोरोना योद्धा माना लेकिन पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े लोगों को वह सम्मान नहीं मिला जिसके वह हकदार थे।
आज इसी परिस्थिति को देखते हुए जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया ने माननीय प्रधान मंत्री जी और माननीय गृह मंत्री जी से पत्र के माध्यम से आग्रह किया है कि सरकार पत्रकार साथियो को भी कोरोना योद्धा का सम्मान दे और पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े हर पत्रकार साथी को आयुष्मान योजना का लाभ दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।