शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित मतदान सम्पन्न कराने के लिए पुलिस बल को दी गई ट्रेनिंग

*निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराए जाने हेतु जिला प्रशासन कटिबद्ध- जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी

वाराणसी- सामान्य लोकसभा निर्वाचन 2019 के शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित मतदान सम्पन्न कराने के लिए शुक्रवार को पुलिस लाइन में पुलिस बल को ट्रेनिंग दी गई। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह द्वारा जिले की फोर्स के साथ ही अन्य जिलों से आयी पुलिस फोर्स को मतदान कराने की ट्रेंनिंग दी गयी । पहले के चरणों में सामने आयी कमियों और समस्याओं से सबक लेते हुए बेहतर तरीके से चुनाव करायें।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि मतदान के दिन हर मतदाता केन्द्र पर वोटर सहायता बूथ स्थापित किये जायेंगे। जिस पर बीएलओ अल्फाबेटिकल मतदाता सूची के साथ बैठकर उन मतदाताओं को क्रम सं0 भाग सं0 व बूथ संख्या बतायेंगे जिन्हें किसी कारण से मतदाता पर्ची नहीं मिली होगी। पोलिंग एजेंट भी बूथों पर मतदाता सूची के साथ मौजूद रहेंगे और मतदाता की पहचान करेंगे लेकिन वे सूची लेकर मतदान केन्द्र से बाहर नहीं जा सकेगे। किसी भी राजनीतिक पार्टी का बस्ता मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि के बाहर ही लगाया जा सकेगा और 100 मीटर की परिधि में कोई चुनाव प्रचार भी नहीं किया जा सकेगा। सुरक्षाकर्मियों को किसी की पहचान जांचने का अधिकार नहीं होगा यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार से व्यवधान उत्पन्न करता है तो उसकी पहचान कर कार्यवाही कर सकेंगे। पोलिंग बूथ के अन्दर पोलिंग पार्टी, माइक्रो आब्जर्वर, चुनाव आयोग के प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, एसडीएम, इलेक्शन एजेंट तथा बिना किसी चुनाव चिन्ह के उम्मीदवार को जाने का अधिकार है। गलत सूचना देने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई करें।ईवीएम की सुरक्षा सबसे बड़ा दायित्व है और इसकी मिस हैण्डलिंग भी न हो इसको सुरक्षित रखना पूरी पोलिंग टीम की जिम्मेदारी है। लोगों को सुरक्षा का वातावरण देकर फ्री, फेयर, न्यूट्रल तथा एथिकल चुनाव करा कर मिसाल कायम करें। उक्त सभी कार्यों में पुलिस बल से सहयोग की पूरी उम्मीद जताई और शुभकामनाएं दी।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।