शहडोल में स्वच्छता अभियान की रोल मॉडल बनी रानी सोनी

मध्यप्रदेश /शहडोल -पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करना तथा व्यक्तिगत एवं गांव या नगर को स्वच्छ रखकर आम आदमी को गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों से निजात दिलाना है। शहडोल जिले की ग्राम पंचायत बरहा टोला जनपद पंचायत ब्यौहारी की निवासी रानी सोनी इस अभियान की शहडोल जिले की रोल मॉडल बन गई हैं।
रानी सोनी का परिवार मजदूरी करके अपनी गृहस्थी चलाता है, आर्थिक रूप से बेहद कमजोर परिस्थिति होने के बाद भी रानी सोनी ने स्वप्रेरित होकर अपने गहने बेचकर शौचालय का निर्माण करवाया है। इस महिला ने न सिर्फ अपने ग्राम पंचायत बल्कि पूरे जनपद के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में अपनी भूमिका अदा की है। जहां आज ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत परिवार सक्षम होते हुए भी शासकीय प्रोत्साहन राशि का इंतजार करते हैं और राशि मिलने के बावजूद भी शौचालय का निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। वहीं रानी सोनी द्वारा गहने बेचकर शौचालय निर्माण कराया जाना यह सिद्ध करता है कि स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने में आर्थिक पहलू बाधक नहीं है, बल्कि लोगों की मानसिकता में बदलाव नहीं आने के कारण घरों में शौचालय होते हुए भी उपयोग करने में लोगों को संकोच होता है।
महिलाओं को अपने गहनों से बेहद लगाव होता है बहुत विकट परिस्थितियों में ही महिलाएं अपने गहने बेचने का निर्णय लेती हैं। गहनों के प्रति महिलाओं के लगाव को एक महिला ही समझ सकती है और इस लगाव को समझते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा तिवारी जो की प्रेरणा जन कल्याण समिति की उपाध्यक्ष भी हैं, रानी सोनी को 5000 की सहयोग राशि स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर प्रभारी मंत्री तथा विधायक प्रमिला सिंह, कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कृष्ण चौतन्य व अन्य विशिष्ट जनों के समक्ष यह राशि भेंट कर रानी सोनी का उत्साह वर्धन किया।
दुर्गाप्रसाद सूर्यवंशी ,नलखेड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।