वर्ष 2017-18 में अन्नपूर्णा योजना में165.77 करोड़ रुपये की संयुक्त बिक्री रिकॉर्ड

जयपुर/राजस्थान। राज्य सरकार की पहल के तहत अन्नपूर्णा भंडार या ‘ग्रामीण मॉल’ चल रहे हैं, ग्रामीण इलाकों में आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। ग्रामीणों को कम कीमत पर अपने गांव में एक छत के नीचे सभी गुणवत्ता वाले खाद्य उत्पादों को खरीदने की सुविधा का आनंद ले रहे हैं। उपभोक्ताओं के साथ, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की गई योजना राशन डीलरों के लिए भी फायदेमंद रही है। अन्नपूर्णा स्टोर्स ने वर्ष 2017-18 में 165.77 करोड़ रुपये की संयुक्त बिक्री देखी।

अन्नपूर्णा स्टोर्स के माध्यम से एक ही स्थान पर लगभग 50 प्रकार के गुणवत्ता वाले बहु-ब्रांड उत्पादों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इन अन्नपूर्णा भंडारों को चलाने वाले 6,000 से अधिक राशन डीलर प्रति माह 15 लाख रुपये की कुल बिक्री करके अतिरिक्त आय कमा रहे हैं। जहां उचित मूल्य खरीदारों को उत्पादों पर 60% छूट मिल रही है, दुकानदारों को 40% का लाभ मिल रहा है।

अधिकांश अन्नपूर्णा स्टोर ग्रामीण इलाकों से संबंधित हैं और उनके ऑपरेटर वित्तीय रूप से मजबूत नहीं हैं। इसलिए, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत, रुपये का ऋण। कम ब्याज दरों पर उन्हें 10 लाख रुपये उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आज तक, रुपये का ऋण राज्य के 25 अन्नपूर्णा स्टोर ऑपरेटरों को 1.03 करोड़ रूपये दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने 31 अक्टूबर, 2015 को भांबोरी गांव से अन्नपूर्णा भंडार योजना शुरू की। राज्य सरकार के इस अभिनव प्रयोग की सफलता के बाद, दिल्ली, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और सांसद समेत अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों ने भी इस योजना में गहरी दिलचस्पी दिखाई थी।
– दिनेश लूणिया,राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।