रुड़की ग्रामीण कांग्रेस जिला अध्यक्ष को लेकर भागदौड़ हुई तेज

•पार्टी के कई नेता है जिला अध्यक्ष पद के दावेदार
•पर ताजपोशी डॉक्टर संजय पालीवाल के समर्थक की ही होने की संभावना

रूडकी/हरिद्वार- रुड़की ग्रामीण कांग्रेस जिला अध्यक्ष पद के लिए भागदौड़ तेज हो गई है। हालांकि इस पद पर अपने अपने समर्थक की ताजपोशी कराने के लिए कांग्रेस के तीनों विधायकों की ओर से भी जोर लगाए जा रहे हैं। पर संभावना कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष डॉक्टर संजय पालीवाल के समर्थक की ही ताजपोशी होने की है। हरिद्वार ग्रामीण में पूर्व जिला पंचायत सदस्य धर्मपाल सिंह को जिला अध्यक्ष बनाए जाने से यह बात तो पूरी तरह साफ हो गई है कि अब रुड़की ग्रामीण जिला अध्यक्ष पद पर किसी दलित को सर नहीं मिल पाएगा। लेकिन मुस्लिम इसमें भी विशेषकर अंसारी समाज की संभावना अभी बनी है रुड़की ग्रामीण जिला अध्यक्ष पद पर अंसारी समाज की ओर से नासिर परवेज़ बसे बड़े दावेदार है । लेकिन वह हरीश रावत खेमे के माने जाते हैं । जैसा कि कल घोषित हुई जिला अध्यक्षों की सूची में हरीश रावत और किशोर खेमेंको पूरी तरह हाशिए पर पहुंचा दिया गया है ऐसे में नासिर प्रवेश रुड़की ग्रामीण कांग्रेस के जिला अध्यक्ष बन पाएंगे। इसकी कम ही संभावना है। मुस्लिम अंसारी समाज में कांग्रेस जिला अध्यक्ष पद के दूसरे दावेदार फारूक अंसारी है। क्योंकि भगवानपुर विधायक ममता राकेश के करीबी कहे जाते हैं। जानकारी मिल रही है कि विधायक ममता राकेश ने फारूक अंसारी का नाम जिला अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तक पहुंचाया भी है। पर जिस तरह से मंगलौर विधायक काजी निजामुद्दीन पूर्व प्रमुख राजीव राठौर को जिला अध्यक्ष पद बनवाने की कोशिश में है। ऐसे में विधायक ममता राकेश को अपने समर्थक को जिला अध्यक्ष बनवाने में कामयाबी मिल जाएगी इसकी संभावना कम ही है। वैसे हरीश रावत खेमे की ओर से वीरेंद्र ठाकुर आशीष सैनी आदेश सैनी शमशाद अली आदि कई दावेदार लाइन में है। वही पिरान कलियर विधायक हाजी फुरकान अहमद की ओर से प्रधान राव शकील, जिला सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन एडवोकेट सफदर अली व सचिन त्यागी का नाम जिला अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में है । विधायक की कोशिश है कि जैसे भी हो कांग्रेस का रुड़की ग्रामीण जिला अध्यक्ष पिरान कलियर विधानसभा क्षेत्र का ही बने। पर जानकारी है मिल रही है कि रुड़की ग्रामीण कांग्रेस का जिला अध्यक्ष पूर्व जिला अध्यक्ष डॉक्टर संजय पालीवाल का ही कोई समर्थक बन सकता है । इसमें कई नाम सामने आ रहे हैं। इसमें मुख्य रूप से जितेंद्र पंवार का नाम लिया जा रहा है ।जो कि पिछले कुछ समय से कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष डॉक्टर संजय पालीवाल के सबसे करीबी ही नहीं बल्कि प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नजदीक भी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा सत्येंद्र शर्मा की भी कोशिश रुड़की ग्रामीण जिला अध्यक्ष बनने की है वह डॉक्टर संजय पालीवाल प्रीतम सिंह के अलावा नवप्रभात से भी सीधा संपर्क बनाए हुए हैं।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष व महानगर अध्यक्षों की जारी हुई सूची से यह बात स्पष्ट हो गई है कि नगर निकाय के टिकट भी डॉक्टर संजय पालीवाल की मर्जी और प्रीतम सिंह के में से ही होंगे
रुड़की। कांग्रेस जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्षों की जारी हुई सूची से यह बात पूरी तरह स्पष्ट हो गई है कि नगर निकाय के चुनाव में भी टिकट पूर्व जिलाध्यक्ष डॉक्टर संजय पालीवाल की मर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह खेमे से ही होंगे। यानी कि हरीश रावत और किशोर खेमें के नेताओं को टिकट से वंचित रहना पड़ेगा। यह बात पूरी तरह साफ होती जा रही है कि हरिद्वार में किसी पंजाबी या ब्राह्मण को तो रुड़की में अन्य जाति के व्यक्ति को ही चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। कांग्रेस की ओर से मंगलोर में मुस्लिम तेली समाज को और पिरान कलियर व लंढौरा में झोझा समाज के व्यक्ति को ही चुनाव लड़ाया जाएगा। भगवानपुर में अनुसूचित जाति के लिए सीट रहती है तो एससी अन्यथा यहां पर सामान्य होने पर मुस्लिम राजपूत और पिछड़ा घोषित होने पर सैनी को टिकट दिया जाएगा। झबरेडा और लक्सर में गुज्जर को टिकट दिया जाएगा जबकि शिवालिक नगर में ब्राह्मणों को टिकट मिलने की अधिक संभावना है। यानी कि अंसारी समाज जिस तरह से विधानसभा के टिकट में कांग्रेस टिकट से वंचित रह गया था। ऐसे ही नगर निकाय में भी अंसारी समाज को टिकट से महरूम रहना पड़ेगा। तीन समीकरणों को देखते हुए अंसारी समाज में हलचल मची हुई है।
– रूडकी से इरफान अहमद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।