राष्ट्र और सामाजिक मूल्यों से आम जनमानस को जोड़ने के लिए महार्षि वाल्मीकि की जयन्ती पर भव्य आयोजन होंगे – मुख्य विकास अधिकारी

सहारनपुर- मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार ने कहा कि 20 अक्टूबर को 2021 के महर्षि वाल्मीकि जयन्ती का आयोजन जिला, तहसील तथा विकासखण्ड स्तर पर भव्यता के साथ मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि रामायण में निहित मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों व राष्ट्र मूल्यों से जनमानस को जोडने के लिए महर्षि वाल्मीकि से संबंधित मन्दिरों आदि पर दीप प्रज्जवलन के साथ-साथ अनवरत 08, 12 अथवा 24 घण्टे का वाल्मीकि रामायण का पाठ भी कराया जाए। उन्होने कहा कि इस अवसर पर जिन विभागो को जो जिम्मेदारी दी गई है उसको समय से पूरा कर लें। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि इस अवसर पर मंदिरों की साफ-सफाई और प्रकाश व्यवस्था को दुरूस्त कर लिया जाए।
विजय कुमार आज यहां विकास भवन सभागार में महर्षि वाल्मीकि जयन्ती के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा की समीक्षा के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि जयन्ती के दौरान मूर्ति पर मालाएं अर्पण कर रामायाण का पाठ आयोजित कराएं। इस अवसर पर वाद्य यन्त्र का होना भी अनिवार्य है। उन्होने कहा कि महर्षि द्वारा वार्णित ऐसे मार्गो की सूची भी उपलब्ध करा दें, जिन मार्गाे पर श्री राम बनवास को गये थे। उन्होने कहा कि ऐसे चयनित मन्दिरो/मार्गो का विवरण भी संबंधितो को उपलब्ध करा दें। उन्होने कहा कि आयोजन कराये जाने से पूर्व आयोजन कराये जाने हेतु सक्षम अधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र अवश्य ले लें। उन्होने समस्त बीडीओ को संबंधितो के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि उक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि चयनित मंदिरों एवं स्थलों पर कलाकारों, भजन गायकों के नाम, पते एवं मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराने के साथ ही चयनित मंदिरों पर नामित नोडल उन्होने यह भी निर्देश दिए कि निर्धारित कार्यक्रम को समयबद्ध रूप से कार्यवाही सुनिश्चित करने के साथ ही अपेक्षित विवरण भी समयबद्ध उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि प्रत्येक जनपद के श्रीराम मन्दिर, श्री हनुमान मन्दिर अथवा रामायण्अधिकारी के नाम, पदनाम, पता तथा मोबाईल नम्बर भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आयोजन स्थल पर कोविड-19 के शासन के निर्देशों का कडाई से पालन सुनिश्चित किये जाने के लिए संबंधित नोडल अधिकारी, मंदिर प्रबन्धक तथा कलाकारों को भी सुस्पष्ट निर्देश जारी किये जाएं। प्रत्येक आयोजन स्थल पर साफ-सफाई, पेयजल, ध्वनि, प्रकाश, दरी, बिछावन एवं सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की जाये। उन्होने कहा कि सभी आयोजन स्थलों पर आयोजन के लिए सक्षम स्तर से अनापत्ति प्राप्त की जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा0 अर्चना द्विवेदी, परियोजना निदेशक डीआरडीए देवेन्द्र प्र्र्र्र्रताप, सहायक नगर आयुक्त अशोक गौतम, सी0ओ0 चन्द्रपाल शर्मा सहित संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

– सहारनपुर से सुनील चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।