राष्ट्रीय बाल दिवस-2019 का किया गया आयोजन

वाराणसी- पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री विजय कुमार पंजियार की अध्यक्षता में मंडल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मनीषा पंजियार एवं मंडलीय अधिकारियों की गरिमामयी उपस्थिती में पूर्वोत्तर रेलवे लहरतारा के मिनी स्टेडियम में ‘‘राष्ट्रीय बाल दिवस-2019’’ का आयोजन किया गया । इस आयोजन के अंतर्गत बालक एवं बालिका के 8 से 12 वर्ष तथा 12 से 14 वर्ष आयु के वर्गों में विभिन्न खेलकूद ,दौड़ प्रतियोगिताएँ एवं बालिकाओं हेतु म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री वी.के.पंजियार ने बाल अधिकारों के विषय में अन्तराष्ट्रीय विचारों एवं महत्वपूर्ण तिथियों पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया की संयुक्त राष्ट्र संगठन ने बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए 20 नवम्बर 1960 को बालदिवस के रूप में मनाने की अनुशंसा की थी उसके उपरान्त पूरे विश्व में 20 नवम्बर को बालदिवस मनाया जाने लगा । भारत के प्रथम प्रधान मंत्री पं जवाहर लाल नेहरु के 1964 में निधन के पश्चात् उनके बच्चों के प्रति प्रेम के कारण 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया और इसी कारण भारत में हम प्रति वर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस मनाते आ रहे हैं ।उन्होंने कहा कि पं०जवाहर लाल नेहरु ने सम्पूर्ण भारत का भविष्य छोटे बच्चों में देखा और इसी क्रम में प्रतिवर्ष यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है ताकि विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की प्रतिभा को विकास का अवसर प्राप्त हो । उन्होंने कहा की बच्चे ही देश का भविष्य निर्धारित करते हैं आने वाले कल में यही बच्चे आईएस,पीसीएस, डाक्टर,इंजीनियर,वैज्ञानिक तथा सैन्य अधिकारी बनकर देश की सेवा करेंगे । इन सबके लिए आवश्यक है कि इन बच्चों को सर्वंगीण विकास के लिए समान अवसर हम उपलब्ध करा सकें । ऐसे आयोजनों से बच्चों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और वे बच्चे अपने अपने विषयगत क्षेत्र में ज्यादा सफल होते हैं।
उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.एम एस नम्बियाल , वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री राहुल श्रीवास्तव ,वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक श्री प्रतीक सिंह , वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री रोहित गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री संजीव शर्मा , वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर श्री सत्येन्द्र यादव ,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर ओ एन्ड एफ श्री अरविंद कुमार , वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्री आशुतोष पाण्डेय, वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक श्री नरेश कुमार, मंडल इंजीनियर सामान्य श्री ए.के.सिंह ,मंडल कार्मिक अधिकारी श्री समीर पॉल समेत शाखाधिकारी एवं कर्मचारियों के परिजन उपस्थित रहे ।
प्रथम चरण में आयोजित खेल-कूद प्रतियोगिताओं में 12 वर्ष से 14 वर्ष संवर्ग के बालक एवं बालिकाओं की 100मीटर दौड़ करायी गई जिसमें बालकों में सत्यम यादव एवं बालिकाओं में रंजना सरोज को प्रथम ,राज तिवारी एवं शिवांगी यादव को द्वितीय तथा नितेश कुमार एवं शिखा मिश्रा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ ।08 से 12 वर्ष के बालक एवं बालिकाओं की 50 मीटर दौड़ में बालकों में सिद्धांत मानव एवं बालिकाओं में अंजली गुप्ता को प्रथम,ओम यादव एवं ख़ुशी पटेल को द्वितीय तथा अजित कुमार एवं लाडो सोनकर को क्रमशः तृतीय स्थान प्राप्त हुआ । बालिकाओं की सुई धागा दौड़ में शिखा मिश्रा को प्रथम ,ख़ुशी पटेल को द्वितीय एवं रंजना सरोज को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ ।बालक बालिकाओं की बाधा दौड़ में ओम यादव एवं रौशनी को प्रथम ,प्रभात शर्मा एवं रुपांजली को द्वितीय क्रमशः हैप्पी चौहान एवं मुस्कान जायसवाल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ ।बालिकाओं की म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता में आंचल चौहान को प्रथम निधि चौहान को द्वितीय तथा वैशाली पाण्डेय को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ । इस अवसर पर बच्चों द्वारा राष्ट्रीय भावनाओं से सज्जित काव्य पाठ एवं कविताओं का वचन भी किया ।
इस आयोजन में मंडल कार्यालय में कार्यरत्त कर्मचारियों के बच्चे , रेलवे कालोनी में स्थित पूर्वोत्तर रेलवे जूनियर हाईस्कूल के बच्चे ,पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट एंड गाइड्स जिला संघ वाराणसी के स्काउट एन्ड गाइड्स एवं बुलबुल बच्चों ने भाग लिया ।
कार्यक्रम का संचलन श्री कमला प्रसाद एवं श्री राहुल भट्ट ,श्री योगेश्वर मल्ल,श्री छोटे लाल वरिष्ठ हित निरीक्षकों ने किया तथा स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री राहुल श्रीवास्तव वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी ने किया ।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।