राष्ट्रीय एकता का संदेश देने बीएसएफ की साइकिल रैली रवाना : जामवाल

बाड़मेर/राजस्थान – अक्टूबर सीमा सुरक्षा बल की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को भारत पाकिस्तान सरहद के आखिरी छोर पर स्थित रायथनवाला से केवड़िया के लिए जवानों द्वारा साइकिल रैली रवाना हुई । केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी एवं बीएसएफ वेस्टर्न कमांड के एडीजी एनएस जामवाल ने साइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक एन एस जामवाल ने कहा कि यह सिर्फ साइकिल रैली नहीं है, इसके जरिए आमजन तक राष्ट्रीय एकता का संदेश पहुंचाया जाएगा । उन्होंने कहा कि देश की राष्ट्रीय एकता के लिए जो कार्य सरदार वल्लभ भाई पटेल ने किया था, उसी के अनुरूप बीएसएफ के जवान भी आमजन तक पहुंच कर देश की राष्ट्रीय एकता का संदेश देंगे । उन्होंने कोरोना से उत्पन्न परिस्थितियों का जिक्र करते हुए कहा कि हमने मिलकर कोरोना जैसी विपदा का मुकाबला किया । उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में भी कोरोना को लेकर जागरुक रहने की जरुरत है । सरहदी इलाकों में सक्रिय सोशल मीडिया माफियाओं और कभी कभी पकड़ जाने वाले नशें का कारोबारियों पर नकेल कसने से ही हमारी आपकी सुरक्षा व्यवस्थाएं मजबूत होगी। कहीं पर भी असमाजिक तत्वों की जानकारी मिलने पर सीधे सरहदी इलाकों में तैनात भारतीय सेना के जवानों को बताएं ताकि आप सभी सुरक्षित रहे।उन्होंने बीएसएफ के जवानों की हौसला अफजाई करते हुए साइकिल यात्रा में शामिल जवानों को माल्यार्पण कर साइकिल यात्रा की शुभकामनाएं दी ।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि वे राष्ट्रीय एकता का संदेश देने वाली को रवाना कर के गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं । चौधरी ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल हर मोर्चे पर अपनी भूमिका को बखूबी निभा रहा है । आजादी का अमृत महोत्सव के तहत साइकिल रैली का आयोजन कर आमजन को राष्ट्रीय एकता का संदेश देने के साथ फिट इंडिया एवं अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि देश की एकता में सरदार वल्लभभाई पटेल का योगदान सदैव स्मरणीय रहेगा । उन्होंने बीएसएफ के जवानों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि सरहद पर जवान चौकस एवं सतर्क है । पाकिस्तान को करारा जवाब देने एवं हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है । इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री चौधरी ने रैली में शामिल होने वाले जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं दी ।

सीमा सुरक्षा बल गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक जी एस मलिक ने कहा कि राष्ट्रीय एकता में सरदार वल्लभ भाई पटेल का बेहद सराहनीय योगदान रहा । इस तरह के आयोजन से आमजन में राष्ट्रीय एकता के संदेश पहुंचने के साथ जवानों की हौसला अफजाई होती है । उन्होंने साइकिल यात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।

इस दौरान इस दौरान बाड़मेर सेक्टर उप महानिरीक्षक विनीत कुमार ,जैसलमेर दक्षिण के उप महानिरीक्षक आनंद सिंह तक्षक , कमांडेंट जी एल मीना , राजपाल सिंह , मनजीत सिंह,शिव के पूर्व विधायक हरि सिंह सोढा , श्याम सिंह सुंदरा , अधिवक्ता खुमान सिंह सोढा, स्वरूप सिंह खारा समेत सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी गण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि इस साईकिल रैली का समापन 723 किलोमीटर के सफर के साथ 26 अक्टूबर को केवड़िया में होगा l केवड़िया में विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्थित है। सफर के दौरान साइकिल रैली में शामिल बीएसएफ के जवान राष्ट्रीय एकता का संदेश देने के साथ आमजन को स्वतंत्रता सेनानियों के देश के आजादी में योगदान एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करेंगे।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।