राज्य स्तरीय समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम आयोजित

मध्यप्रदेश /भिण्ड – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज राज्य स्तरीय समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम का आयोजन मंत्रालय भोपाल से किया गया। इस दौरान मुख्य सचिव बीपी सिंह, विभिन्न विभागो के एसीएस, प्रमुख सचिव और मंत्रालय स्थित विभिन्न विभागो के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कलेक्टर एवं कमिश्नरों से चर्चा करते हुए कहा कि सीएम हैल्पलाईन की भांति समाधान एक दिवस योजना का क्रियान्वयन किया जावे। इस कार्यक्रम को गंभीरता से लिया जाकर चिन्हांकित सेवाऐं लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से प्रदान की जावे। उन्होंने कहा कि मजदूरो के हितो को ध्यान में रखते हुए उनके कल्याण की दिशा में कदम उठाए जावेंगे। साथ ही शासन की योजनाओं में लाभान्वित करने की दिशा में 1 अप्रैल से शिविर लगाकर पंजीयन प्रारंभ किया जाकर 15 मई 2018 तक पूर्ण कराया जावे। उन्होनें कहा कि रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही पूरी पारदर्शितता के साथ होनी चाहिए।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पंजीयन के उपरांत गरीब सम्मेलनो का आयोजन किया जावेगा। इन सम्मेलनों के लिए ग्रामीण विकास एवं शहरी विकास को नोडल विभाग का दायित्व दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि आयोजित सम्मेलनो के माध्यम से अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को लाभान्वित किया जावेगा। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसीप्रकार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अन्तर्गत युवाओं को रोजगार की दिशा में लाभान्वित किया जावेगा। उन्होंने कहा कि गेहूं उपार्जन कार्य को गंभीरतापूर्वक लिया जावे।
भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत किसानों का पंजीयन 24 मार्च 2018 तक पूर्ण कराया जावे। उन्होंने कहा कि इस योजना में भुगतान से शेष रहे किसानो के खातो में राशि एक सप्ताह में डाली जावे। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्रहण क्षेत्रों में चरण पादुका योजना के अन्तर्गत पुरूषो को जूता और महिलाओं को चप्पल आदि की सुविधाऐं प्रदान की जानी है। इसके लिए जिला वार 15 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि आगामी ग्रीष्मकाल को ध्यान में रखते हुए पेयजल के लिए योजना तैयार की जावे। जिससे समय रहते पीने के पानी के लिए समुचित प्रबंध किए जावे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के अन्य जिलो की भांति राजस्व,पीएचई, पेंशन, योजना में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विभागीय अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही सीएम हैल्पलाईन के अन्तर्गत प्रदेश के जिलो में भिण्ड जिला दसवें स्थान पर आने के लिए विभागीय अधिकारियों के कार्य की सराहना की।
एनआईसी भिण्ड में पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे, अपर कलेक्टर टीएन सिंह, अतिरिक्त सीईओ जिला पंचायत एसडी शर्मा, सीएमचओ डॉ जेपीएस कुशवाह, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एमएस अम्ब, महिला एवं बाल विकास अधिकारी रामनिवास बुधौलिया, उप संचालक कृषि एमपी शर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी एसबी सिंह, एलडीएम सुधीर कुमार, सहायक संचालक कृषि रामसुजान शर्मा, प्राचार्य एमजेएस श्रीमती मंजू अवस्थी, एनआईसी अधिकारी नितिन गुप्ता, आरटीओ अर्चना परिहार, उपायुक्त सहकारिता बबलू सातनकर, प्रबंधक जिला सहकारी बैंक पीके राठौर एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
-मोनू कुशवाह, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।