राज्य में और भी चुनौतीपूर्ण होगी पटवारी और प्रशासनिक परीक्षाएं

बाड़मेर/राजस्थान – पिछले महीने मास्टरजी बनाने वाली रीट की नकल रोकने में सरकार कामयाब रही या फिर नक़ल गिरोह सरगना यह विवाद आजकल सभी छोटे-बड़े नेताओं, पढ़ाई-लिखाई करने वाले बेरोजगारों सहित राज्य के प्रशासनिक अमले में दिनों-दिन भूचाल ला रही है। मौजूदा हालात को देखते हुए ऐसा लगता है कि भीतरघात के शिकार भाजपा नेता तो शायद अशोक गहलोत सरकार को गिराकर ही दम लेंगे लेकिन मारवाड़ी में मशहूर कहावत है कि पंगे बलती दिखें कोनी,अर डुंगर बलै हैं रै भाई बैगा हालो बुझाओ……

अक्टूबर महीने में सितंबर महीने की रीट परिक्षाओं के बाद राज्य के बेरोजगारों के लिए दूसरी सबसे बड़ी पटवारी भर्ती परीक्षा का ‘संग्राम’ छिडऩे वाला है। अक्टूबर महीने में परीक्षाएं होनी है। इसके अलावा आरएएस प्री और दूसरी कई परीक्षाएं भी इस महीने में आयोजित होंगी।इन सभी परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के साथ ही राज्य सरकार की खुफिया मशीनरी ने भी कमर कस ली है क्योंकि ये भर्ती परीक्षाएं लंबे समय बाद होने जा रही है तो परीक्षार्थी ये मौका गंवाना नहीं चाहते हैं। वहीं, इन परीक्षाओं की तिथियां आसपास ही है तो कई परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से पटवारी भर्ती परीक्षा 23 व 24 अक्टूबर को होगी। 24 अक्टूबर को करवा चौथ है, इसलिए महिला अभ्यर्थियों द्वारा 23 अक्टूबर को परीक्षाएं देंगी, जबकि पुरुष अभ्यर्थियों द्वारा 24 अक्टूबर को पटवारी परीक्षाएं देंगे। पटवारी भर्ती में भी रीट भर्ती से कुछ ही कम परीक्षार्थी हैं। रीट में जहां साढ़े सौलह लाख अभ्यर्थी थे, वहीं, पटवारी भर्ती में लगभग साढ़े पंद्रह लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पटवारी भर्ती के माध्यम से कुल 5,378 पद भरे जाएंगे, इनमें से 4,615 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र और 957 अनुसूचित क्षेत्र के लिए आरक्षित हैं। वहीं, राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरएएस प्री व अधीनस्थ सेवाएं परीक्षा 27 अक्टूबर को राज्य में होगी। इसमें राज्य सेवा के 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पद हैं। आयोग को 6.50 लाख आवेदन मिले हैं। वहीं, दोनों भर्ती परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थी चिंतित भी हैं क्योंकि दोनों परीक्षाओं की तिथियां नजदीक ही हैं। ऐसे में तैयारी का कम समय ही मिलेगा।

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा प्री परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। ये 712 पदों पर भर्ती के लिए होगी और करीब 5 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं,वहीं यूजीसी नेट परीक्षा 17 से 25 अक्टूबर तक होगी। यूजीसी एनटीए के अनुसार पूर्व में 6 अक्टूबर से परीक्षाएं शुरू थी, लेकिन इस दौरान कई अन्य बड़ी परीक्षाओं की तिथि टकरा रही थीं। इन परीक्षाओं को देखते हुए अभ्यर्थियों ने यूजीसी-एनटीए से परीक्षा कार्यक्रम बदलने की गुजारिश की थी। इसे देखते हुए यूजीसी ने परीक्षाएं आगे बढ़ाईं।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।