राजातालाब में धूमधाम से हुई छठ पूजा: बढ़ रहा है पूजा करने वाली महिलाओं का कारवां

वाराणसी: रोहनिया राजातालाब में पूर्व काशी नरेश के द्वारा कई तालाब निर्मित किए गए थे। इन तालाबों की पूर्व में महत्ता तो थी ही वर्तमान में भी महत्ता बढ़ गई है। इन तालाबों पर छठ पूजा करने के लिए महिलाओं की लंबी कतार लग रही है। वर्षों पूर्व इस क्षेत्र में जब यह पूजा शुरू हुआ था तो कुछ एक महिलाएं ही इस में भाग लेती थी। लेकिन छठ पूजा की महत्ता को देखते हुए इसके बहुत से लोग अनुयाई हो गए हैं। अब ग्रामीण इलाकों में हजारों की संख्या में महिलाएं तालाबों पर पहुंचती हैं और पूजा कर रही है। राजातालाब के रानी बाजार, भैरव तालाब पोखरे को तीन दिन से सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता के आवाहन पर स्थानीय लोगों ने साफ सुथरा किया और तालाब को पूजा करने योग्य बनाया।आज यहां पर महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया और छठ पूजा की शुरूआत की। इस दौरान जहां महिलायें मन्नते मांगती रही, वहीं मेले जैसा दृश्य भी रहा जिसमें क्षेत्र के बाल गोपाल व लोग उत्सव मनाते रहे। राजातालाब, भैरव तालाब में छठ पूजा का दूसरा अर्घ्य भगवान सूर्य को उदय होते समय अर्घ्य देकर होगा। जिसके लिए यहां की पूजा समिति ने काफी तैयारियां कर ली हैं। इस दौरान छठ पूजा देवी जागरण पूरी रात चला मंगलवार को भोर में ही पूजार्थियों को यहां पर दूध और चाय देने की व्यवस्था पूजा समिति ने की है। पूजा समिति प्रबंधक राम अवध पांडे अध्यक्ष विजय कुमार पटेल, उपाध्यक्ष रवि गुप्ता, व्यवस्थापक आशु पांडे , गोलू, अजय, आंशु, ग्राम प्रधान श्याम जी जायसवाल, मनोज केसरी, गुलाब जायसवाल अशोक जायसवाल
अंबिका प्रसाद भैरव नाथ इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य सुदामा राम, हरपुर भैरवनाथ के पूर्व प्रधान संतराज कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि योगीराज सिंह पटेल, सत्यनारायण गुप्ता, शिवकुमार राजभर, रिंकू राजभर, आजाद कुमार, रामबली चंद्रमा प्रसाद, बाबूलाल, राजकुमार प्रिंस, संजय कुमार, संत कुमार, अरविंद कुमार, राज कुमार राजभर, लक्ष्मण राजभर, दिलीप कुमार राय, देवेंद्र कुमार राय, सुनील कुमार, गौतम भोलू, पिंटू, जय सिंह पटेल, देवेंद्र कुमार राय, अन्य कार्यकर्ताओं ने छठी महिलाओं के लिए व्यवस्था रात को 2:00 बजे दूध चाय अन्य सामग्रियां महिलाओं, आस्थावानों को उपलब्ध करायेंगे।

रिपोर्टर-: महेश पाण्डेय के साथ (राज कुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।