योग्यता पूरी नहीं की तो जाएगी ऑपरेटरों की नौकरी

बरेली। बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक लेखाकारो और कंप्यूटर ऑपरेटर की परेशानी बढ़ने वाली है। उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने बीते दिनों बीएसए विनय कुमार को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर और सहायक लेखाकारो के नवीनीकरण में जमकर खेल हुआ है। इस पर सवाल उठने लगे हैं। इनके पास पद के अनुसार योग्यता ही नहीं है और पद पर लंबे समय से बने हुए हैं। जिसके बाद विभाग के ऑपरेटरों को भी टेंशन होने लगी। वहीं दूसरी ओर यह भी सवाल उठा कि जिनके पास पद के अनुसार योग्यता ही नहीं है तो फिर भी उनका नवीनीकरण कर दिया गया। संघ ने पूरे मामले में जांच की भी मांग की है। बता दें कि विभाग में सहायक लेखाकारो और कंप्यूटर ऑपरेटरों की योग्यता के लिए 12वीं में कॉमर्स और स्नातक में भी यह विषय होना अनिवार्य है। इसके अलावा परास्नातक के लिए भी डिप्लोमा इन अकाउंटेंसी समेत कंप्यूटर में ओ लेवल का डिप्लोमा अनिवार्य रूप से जरूरी है लेकिन विभाग के बाबुओं से सेटिंग कर अधिकतर ने पद पर नौकरी हासिल कर ली। विभाग की ओर से स्कूलों में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर को निर्देश दिए गए हैं कि इनको अपनी योग्यता पूरी करने के लिए 6 महीने का समय दिया गया है। योग्यता पूरी न होने पर विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए गए।
2012 से कर रहे हैं कार्य
बता दें कि स्कूलों में सहायक लेखाकार कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती 2012 में की गई थी। तब से यह इन पदों पर बने हुए हैं। अब विभाग ने डीएम से अनुमति लेकर नवीनीकरण कराया तो अधिकतर की योग्यता कम पाई गई।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।