मॉडल प्राइमरी स्कूल उनासी जोइन्ट मजिस्ट्रेट की क्लास में हुआ पास

बरेली/फतेहगंज पश्चिमी – जोइन्ट मजिस्ट्रेट ट्रेनी आईएएस की निरीक्षण क्लास में उनासी का मॉडल प्राथमिक स्कूल पास हो गया। सफाई,एमडीएम और पढ़ाई के लेवल के लिए निरीक्षण करने गए ट्रेनी आईएएस सुधीर कुमार ने सौ में सौ नंबर दिए।पिछले दिनों यहीं की एक शिक्षिका नम्रता वर्मा को उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा सम्मानित भी किया गया था।
आज अचानक उनासी मॉडल प्राथिमक स्कूल में निरीक्षण करने गए बीडीओ के रूप में तैनात जोइन्ट मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार ने बताया कि जहां स्कूल में साफ सफाई पर्याप्त मात्रा में थी ।वहीं एमडीएम भी मीनू के आधार पर बनाया गया था।उन्होंने कक्षाओं में उपस्थित बच्चो ने भी उनसे खूब सवाल जबाब किये।जिससे वह बच्चो से प्रभावित हुए।इसके लिए उन्होंने शिक्षको भी सराहा। शिक्षकों ने दीक्षा एप्प के सफल प्रयोगों से बच्चों में भाषा एवं गणित की बेहतर समझ विकसित कर ” स्कूल आना रोजाना” को दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष बनाया।( आई.ए.एस.) व अन्य लोगों ने विद्यालय का निरीक्षण किया। कक्षावार बच्चों से तर्क, कल्पना एवं चिंतन आधारित प्रश्न किए व अंग्रेजी माध्यम की पुस्तक पढ़वाकर देखी तो फटाफट और सही जवाब मिले। जहाँ स्कूल के शिक्षकों ने लर्निंग आउटकम की तर्ज पर प्रश्न पत्र निर्माण किया है, वहीं दूसरी ओर कक्षा ३ कि छात्रा रोश्नी व छात्र प्रिंस ने योग के माध्यम से शब्दों के अर्थ समझाए। सम्पूर्ण कक्षा ने लयबद्ध संस्कृत कविता ‘ गंत्री’ का मंचन कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। बच्चों ने बारी-बारी से अंग्रेजी पुस्तक पढ़कर खूब प्रशंसा के पात्र रहे।
ट्रेनी आईएएस सुधीर कुमार ने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय आने के लिए प्रोत्साहन देते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टिप्स भी दिए।
इस पर विद्यालय के समस्त स्टाफ प्रधानाध्यापिका डॉ ज्योति कुमारी, नम्रता वर्मा, अशोक कुमार, निताशा सक्सेना, मोनिका मिश्रा, सुनीता वर्मा आदि मौजूद थे।

– बरेली से सौरभ पाठक की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।