मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

आजमगढ़- मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0, लखनऊ, एल0 वेकटेश्वर लू की अध्यक्षता में नेहरू हाल के सभागार में विधान सभा निर्वाचन नामावलियों का गहन प्रकृति का विशेष पुनरीक्षण, पोलिंग स्टेशनों का सम्भाजन, स्वीप, इलेक्टोलर लिट्रेसी क्लब (ईएलसी) तथा अन्य बिन्दुओं के सम्बन्ध में मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। उन्होने उपस्थित विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधियों से कहा कि सभी लोग अपने-अपने स्कूलों में ईएलसी की स्थापना करें तथा उसमें छात्रों को सदस्य बनायें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईएलसी के माध्यम से भावी वोटरों को जिनकी उम्र 14 वर्ष से 17 वर्ष तक है उनको मतदान के प्रति जागरूक करें। उन्होने मतदान करने के सम्बन्ध में निष्पक्ष, स्वतन्त्र तथा शान्तिपूर्ण शब्दों के बारे मे विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि मतदान निष्पक्ष होना चाहिए तथा मतदान करने मे किसी का दबाव प्रभाव नही होना चाहिए तभी मतदान शान्तिपूर्ण ढंग से किया जा सकता है। उन्होने कहा कि मतदाता को वोट डालने के लिए अनुकूल वातावरण होना चाहिए तथा प्रत्येक मतदाता वोट डालने के लिए स्वतः प्रेरित हो। हम सभी लोगो को संविधान के अनुसार कार्य करना चाहिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ईएलसी के माध्यम से इस बात पर बल दिया कि प्रत्येक मतदाता का नाम मतदाता सूची मे होना चाहिए तथा मृतक, शिफ्टेड मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटना चाहिए तथा इसी के साथ अगर मतदाता का कई स्थानो पर मतदाता सूची मे नाम हो तो उस मतदाता का मतदाता सूची मे एक ही जगह नाम हो। उन्होने इस बात पर जोर दिया कि नैतिक मतदान होना चाहिए तथा मतदाता का भी प्रतिशत बढ़ायें ताकि हमारा लोकतन्त्र और मतबूत हो। उन्होने कहा कि ईएलसी एक क्लीन इन्स्ट्रुमेन्ट है। उन्होने कहा कि मतदाता को यह भी बतायें कि प्रतिनिधि में क्या गुण होने चाहिए तथा हमे ईएलसी के माध्यम से लोगों की समझ तथा नैतिकता बढ़ानी होगी तथा जब वोटर, प्रतिनिधि नैतिकता से ओतप्रोत होगा तभी देश का विकास होगा।
आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ जगत राज ने कहा कि ईएलसी के माध्यम से लोगों मे मतदान के प्रति जागरूकता फैलायें ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़े और बिना दबाव मतदान किया जाये। इसी के साथ उन्होने कहा 3 जनवरी 2019 को मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन है। उन्होने कहा कि ईएलसी के माध्यम से छात्रों को फार्म 6, फार्म 7, फार्म 8 के बारे में बतायें तथा मतदान के प्रति भी जागरूक करें।
जिलाधिकारी आजमगढ़ शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि मतदाता सूची शुद्ध होनी चाहिए तथा मतदाता सूची से अपात्र मतदाता का नाम हटाते हुए पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल करें। उन्होने उपस्थित विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधियों से कहा कि लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें तथा मतदान को निष्पक्ष, स्वतन्त्र तथा शान्तिपूर्ण ढ़ंग से करने के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी बलिया भवानी सिंह खंगारौत, मुख्य राजस्व अधिकारी आजमगढ़ आलोक कुमार वर्मा, उपस्थित विभिन्न स्कूलों के अध्यापकगण,छात्र तथा संबंधित अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।