मामला 715 स्कूलों के अधिग्रहण का: अब आन्दोलन नही रण होगा

•बिहार प्रदेश माध्यमिक शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ का एलान

पटना/बिहार- राज्य मे 715 प्रस्वीकृत एवं स्थापना अनुमति प्राप्त माध्यमिक विद्यालय चल रहे है,इनमे 7 लाख बच्चे पढते है।हर साल 4 लाख बच्चे मैट्रिक की परीक्षा मे बैठते है।इन विद्यालयो का रिजल्ट सरकारी विद्यालयो से बेहतर है।भूमि,भवन ,प्रयोगशाला एवं उपकरण सहित सभी शर्तो को पूरा करने के बाद इन विद्यालयो को सरकार द्वारा प्रस्वीकृति एवं स्थापना की अनुमति दी गई है ।इनमे 8580 शिक्षक कर्मचारी कार्यरत है।
इन विद्यालयो को सरकार द्वारा मैट्रिक के श्रेणी वार छात्र -छात्राओ के रिजल्ट पर वार्षिक अनुदान देने का प्रावधान 2008 से लागू किया गया,लेकिन समय से अनुदान नही मिलने के वजह से शिक्षाकर्मियो के समक्ष भूखमरी की स्थिति है ।
हाईस्कूल विहीन हर पंचायत मे एक +2 स्कूल देने की सरकार की नीति है।इसके तहत ऐसे पंचायतो मे सरकार द्वारा अपने मिडिल स्कूलो को +2 स्कूल का दर्जा दिया जा रहा है।जबकि +2 स्कूल बनाए जा रहे मिडिल स्कूल भूमि की शर्तो को पूरा नही करते है।
बिहार प्रदेश माध्यमिक शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ वर्षो से यह मांग कर रहा है कि राज्य सरकार पहले 715 प्रस्वीकृत एवं स्थापना की अनुमति प्राप्त विद्यालयो का अधिग्रहण कर उन्हें अपने स्तर से +2 स्कूल का दर्जा प्रदान करे, उसके बाद ही मिडिल स्कूलो को +2 स्कूल बनावे।
महासंघ की यह भी मांग है कि रिजल्ट पर अनुदान न देकर शिक्षक कर्मियो को वेतनमान दे और खाली पदों को भरने के लिए प्रबंध समिति का गठन अविलंब करे।
महासंघ के प्रांतीय संयोजक राज किशोर प्रसाद साधु ने चरणबद्ध आंदोलन पर उतरने का फैसला लिया है । उन्होंने श्लोगन दिया कि “अब आन्दोलन नही अब रण होगा, संग्राम बड़ा भीषण होगा” । उन्होंने कहा कि पहले चरण मे 10 अगस्त से पोस्टर एवं बैनर लगाए जाएंगे ।इसके जरिए सरकार एवं जनप्रतिनिधियो को ध्यान आकृष्ट कराते हुए आग्रह किया जाएगा। फिर भी यदि विद्यालयों को अधिग्रहण होता है तो शिक्षक, कर्मचारी एवं अभिभावक सभी मिलकर वोट का बहिष्कार करेंगें । पोस्टर बैनर राज्य के सभी गांव शहरों , एवं मंत्री विधायको के आवास के सामने लगाए जाएंगे ।
आन्दोलन के दूसरे चरण में प्रमंडलीय मुख्यालय पर सेमिनार आयोजित कर अपनी मांगों के प्रति समाज के सभी तबके के लोगो को गोलबंद किया जाएगा ।इसके बाद महासंघ द्वारा अगले चरण की रणनीति तय की जाएगी ।
संवाददाता सम्मेलन में भाग लेने वालो मे महासंघ के अध्यक्ष राम नरेश पाण्डेय, सचिव विकास कुमार, सुधीर कुमार यादव, पप्पू पटेल, कनक लता ,आशुतोष कुमार प्रधान प्रेस प्रवक्ता , नाथुन प्रसाद, शिव कुमार रविदास, मो०हैदर अली आदि ने भाग लिया ।
-नसीम रब्बानी पटना बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।