माध्यमिक स्कूलों में प्रवेश के साथ ही 15 से होगी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू

बरेली। जिले के बेसिक स्कूल शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए एक जुलाई से ही खुल गए थे। अब 6 जुलाई से प्रवेश आदि कार्यों के लिए माध्यमिक स्कूलों का स्टाफ भी जाना शुरू करेगा। 15 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाओं का भी संचालन किया जाएगा। कोरोना संकट के चलते काफी दिनों से स्कूल बंद चल रहे थे। अनलॉक टू में सत्र नियमित रखने के उद्देश्य से सरकार ने माध्यमिक स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई का निर्देश दिया है। इसके साथ ही 6 जुलाई से शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव करते हुए स्कूल जाना है। प्रवेश से पूर्व थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी का तापमान सामान्य से अधिक आता है तो उसे स्कूल में प्रवेश ना दिया जाए और इसकी सूचना तत्काल सीएमओ को उपलब्ध कराई जाए। माध्यमिक स्कूलों में प्रतिदिन सैनिटाइजर और हैंड वॉश के लिए सावन की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए अधिकारियों, प्रधानाचार्य, शिक्षकों और विद्यार्थियों को वेबीनार व ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था देने का निर्देश दिया गया है। स्कूलों में स्टाल लगाकर किताबें बांटी जाएंगी। जेडी डॉ प्रदीप कुमार ने बताया कि छह जुलाई के बाद शिक्षक अभिभावक संघ की बैठक कर ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था शुरू की जाए प्रत्येक कक्षा का विषय वार टाइम टेबल होना चाहिए। 15 जुलाई तक ऑनलाइन शिक्षण कर शुरू कर दिया जाए।
अब शुरू होगा प्रवेश का सिलसिला
डीआईओएस डॉ. अमर कांत सिंह ने बताया कि हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र-छात्राएं 11वीं में प्रवेश नहीं ले पा रहे थे। प्रोन्नत हुए छात्र-छात्राओं के भी प्रवेश किए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अभिभावकों के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया चलाई जाएगी।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।