महावीर चक्र सम्मानित शहीद राम उग्रह पांडेय के शहादत दिवस पर हुआ श्रद्धांजलि कार्यक्रम

गाजीपुर- 1971 के युद्ध के दौरान देश के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी देने वाले महावीर चक्र सम्मानित शहीद राम उग्रह पांडेय की शहादत दिवस के मौके पर उनके पैतृक गांव ऐमावंशी में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन भव्य रूप में किया गया। शहादत दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि महामंडलेश्वर भवानी नंदन यति मौजूद रहे। इनके अतिरिक्त जंगीपुर विधायक डॉ0 वीरेंद्र यादव, जिला पंचायत सदस्य रमेश यादव, अनिल पांडे, वरिष्ठ भाजपा नेता विजेंद्र राय, भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष प्रमोद वर्मा, आलोक तिवारी पंकज, उपजिलाधिकारी जखनिया समेत तमाम गणमान्य लोगों ने शहीद रामउग्रह पांडेय की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। समारोह में मशहूर बिरहा गायक विजय लाल यादव ने भी सुरमय श्रद्धांजलि शहीद को अर्पित की। शहादत दिवस के मौके पर भारी संख्या में मौजूद जनसमूह ने अपने जिले के वीर शहीद को याद किया और उनके देश के प्रति दिए गए सर्वोच्च बलिदान को नमन किया।

22 साल की उम्र में हो गए शहीद:-

गाजीपुर के जखनिया तहसील ऐमावंशी गांव में पैदा होने वाले राम उग्रह पाण्डेय के मन में बचपन से ही देश भक्ति की भावना रही जिसके चलते जवां होते ही राम उग्रह ने फौज ज्वाइन कर ली। थोड़े समय में ही अपनी बहादुरी और कार्यकुशलता से उन्हे सेना में लांस नायक का पद मिल गया। वर्ष 1971 में भारत पाक जंग के दौरान राम उग्रह को बांग्लादेश की सीमा पर देश की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी में लगाया गया। जंग के दौरान दुश्मनों की फौज का सामना करते हुए उन्होने दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हुए कई बंकरों को नेस्तनाबूत कर डाला। वतन की सीमा रेखा की रक्षा करते हुए महज 22वर्ष की उम्र में राम उग्रह शहीद हो गए। मोके पे जखनिया द्वितीय भाजयुमो मंडल उपाध्यक्ष अतुल तिवारी मोनू द्वारा वीर शहीद राम उग्रह पांडे जी के शहादत दिवस उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी गई और सिप्पू तिवारी विनय दुबे विवेकानंद पांडे आदि लोग मौजूद है।

रिपोर्ट-:प्रदीप दुबे गाजीपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।