भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया

आजमगढ़ – भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में ब्लॉक मुहम्मदपुर के ग्राम कोहड़ौरा में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया गया । जिसकी अध्यक्षता ग्राम प्रधान प्रतिनिधि वरुण कुमार व संचालक कार्यक्रम के आयोजक व राष्ट्रीय स्वयंसेवक भारत सरकार उमेश विश्वकर्मा ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में पत्रकार व समाज सेवी राम अवतार स्नेही ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू बच्चों से बहुत प्रेम करते थे इसलिए उन्हें चाचा नेहरू के नाम से जाना जाता था । वे कहते थे कि बच्चे देश के भविष्य है ।इसलिये उनका जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बच्चो से कहाकि अच्छी शिक्षा ग्रहण करे , परिवार में बड़ों का सम्मान करें संस्कार समज व देश के विकास में योगदान दे।ताकि समाज व देश विकास के तरफ अग्रसर करें ।
अपने संचालकीय क्रम में स्वयंसेवक उमेश विश्वकर्मा ने कहा कि किसी देश व समाज को मजबूत बनाने व विकास में युवाओं और बुद्धिजीवियों की ओम का हम होती है इसलिए हम युवाओं की जिम्मेदारी है कि देश में एकता एवं अखंडता को बनाए रखने रखे । अध्यक्षता कर रहे हैं ग्राम प्रधान वरुण कुमार ने कहा कि बाल दिवस के माध्यम से जो जानकारी दी गई है उसे जीवन में उतार कर आगे बढ़े । इस अवसर पर प्रीतम उपाध्याय, मधुबन कुमार ,जय बहादुर चौहान ,पवन, मनोज यादव ,अतुल कुमार, आकांक्षा ,रूबी यादव ,यासमीन बानो आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।