भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए चल रहे अभियान का उद्देश्य धन संग्रह नहीं, जन संग्रह

*राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के तहत घर घर जा रही टोलिया

सेउता /सीतापुर- भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में बनने वाले भव्य-दिव्य श्रीराम मंदिर के लिए महा-अभियान का शंखनाद हो चुका है।
अयोध्या में बनने वाला भव्य मंदिर सिर्फ राम मंदिर नहीं बल्कि एक राष्ट्र मंदिर कहलाएगा। विहिप द्वारा चलाया जा रहा अभियान ना तो दान का है ना चंदे का ना उगाही या वसूली का।
 अयोध्या राम मंदिर को लेकर गत पाँच दशकों तक सतत संघर्ष चला। 76 युद्धों में लाखों हिंदुओं ने बलिदान दिया। लगभग 135 वर्षों की कानूनी लड़ाई तथा अनेक राज-सत्ताओं रामभक्तों तथा संतजनों के बलिदान के बाद 9 नवंबर 2019 को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रामलला के पक्ष में आए अभूतपूर्व निर्णय ने विश्व इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ी है।
देश की स्वतंत्रता के उपरांत राम मंदिर के लिए चले आंदोलन के विभिन्न चरणों में शामिल लगभग 16 करोड़ लोगों की सहभागिता ने, इसे विश्व का सबसे बड़ा जन-आंदोलन बना दिया था। न्यायालय के निर्णय के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद आंदोलन का दौर समाप्त होकर भव्य मंदिर निर्माण के लिए एक अभियान का दौर प्रारंभ हुआ है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य किसी प्रकार का धन संग्रह नहीं, बल्कि जन-संग्रह है।
भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर से तथा मंदिर भक्तों से सीधा जुड़ सकेंगे। इससे, वे गर्व से कह सकें कि यह मंदिर हमारा है। तभी तो ये सिर्फ राम मंदिर नहीं, अपितु एक राष्ट्र मंदिर कहलाएगा। यह अभियान ना तो दान का है, ना ही चंदे का, ना उगाही का है और ना ही बसूली का। यह तो भगवान को भक्त के श्रद्धापूर्वक समर्पण का पुनीत अभियान है। 
भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में बनने वाले भव्य-दिव्य श्रीराम मंदिर के लिए 15 जनवरी 2021 से एक महा-अभियान का शंखनाद हो चुका है। 15 फरवरी 2021 तक चलने वाले इस श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के अंतर्गत संपूर्ण भारत के सवा पाँच लाख गांवों के 13 करोड़ परिवारों से व्यक्तिगत संपर्क किया जा रहा है। देश की आधी जनसंख्या अर्थात लगभग 65 करोड देशवासियों तक पहुंचने के लिए विश्व हिंदू परिषद व आर एस एस ने समाज के लाखों सेवा-भावी व समर्पित बंधु-भगिनियों तथा संत समाज का सहयोग व आशीर्वाद लेते हुए लगभग 10 लाख टोलियों का गठन किया है , यह जानकारी रेउसा ब्लाक के आर एस एस के सम्पर्क प्रमुख शरद शुक्ल ने दी। जिसके अन्तर्गत क्षेत्र की सेउता न्यायपंचायत एवं तरस्योरा न्यायपंचायत और चन्द्रसेनी न्यायपंचायतों में टोलिया श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति के घर घर पहुँच रही है एवं समर्पण निधि एकत्र कर रही है सेउता क्षेत्र में सचिन सक्सेना *शरद शुक्ल, आदित्य पांडेय,राजकुमार तिवारी,ज्ञानेश शुक्ल,राम सिंह,अनुराग शुक्ल,अमित गुप्ता, अनूप सक्सेना संतोष नाग, लल्लन सिंह, अन्जय जायसवाल, दिलीप मौर्य यह लोग टोलियों में घर घर सम्पर्क कर श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान में सहयोग कर रहे हैं ।

– सीतापुर से सचिन सक्सेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।