भलु लगद/ Feel Good द्वारा पहली बार स्वतंत्र रूप से पांच दिवसीय जागरूकता कैम्प का हुआ आयोजन

पौड़ी गढ़वाल/उत्तराखंड – जनपद पौड़ी गढ़वाल के गवानी में का संस्था “भलु लगद/ Feel Good” का हेड ऑफिस आपको अवगत करा दें कि फील गुड बहुत समय पहले से पहाड़ों में गरीब बच्चों को पढ़ाई व पहाड़ों में आधुनिक खेती के कार्य कर रहे लोगो को भी समय समय जानकारी व अन्य मदद करती रहती है फील गुड इस समय21 बच्चों को शिक्षा दिला रही है
और अब भलु लगद/ Feel Good” द्वारा टेहरी के दीनगांव में पहली बार स्वतंत्र रूप से पांच दिवसीय जागरूकता कैम्प का आयोजन किया टेहरी के दीनगांव में पहली बार स्वतंत्र रूप से पांच दिवसीय जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। यह कैम्प 1 जनवरी से 5 जनवरी तक चला। इसमें संस्था की तरफ से संजय बुड़ाकोटी, निर्मला सुन्द्रियाल, आकांक्षा बंदूणी, वंदना बिष्ट व अभिषेक बंदूणी इस कैम्प का आयोजन करने गए थे। इस पांच दिवसीय कैम्प का उद्देश्य बच्चों का शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास था। जिसमे बच्चों को अपने सिलेबस से इतर पढ़ने की आदतों को विकसित करना, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, पर्यावरण, जल संरक्षण, आर्ट एंड क्राफ्ट, कम्युनिकेशन, आदि एक्टिविटी करवाई गई। साथ ही ग्रामीणों से भी टीम ने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, पर्यावरण एवं जल संरक्षण मुद्दों पर बातचीत की। “भलु लगद/ Feel Good” संस्था के संस्थापक श्री सुधीर सुन्द्रियाल जी ने बताया कि इस तरह के कैम्प का आयोजन क्षेत्र में पहली बार हुआ है। वैसे चौबट्टाखाल क्षेत्र में संस्था के द्वारा जगह जगह एक्स्ट्रा एक्टिविटी क्लासेज चलती है जो बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर देती हैं। इन क्लासेज में बच्चों को प्रत्येक रविवार को पढ़ाई से इतर कार्य कराये जाते हैं। जिससे बच्चों में आत्मविश्वास, नैतिक मूल्य, स्मृति, तर्क आदि गुण विकसित होते हैं। इन्हीं एक्स्ट्रा एक्टिविटी के संचालक एक टीम बनाकर टेहरी गये थे। यह टीम अब भविष्य में जगह जगह ऐसे कैम्प का आयोजन करेगी। टीम आज कुशलपूर्वक अपने घर पहुँच चुकी है। टीम ने बहुत अच्छे से कार्य को अंजाम दिया है।
– इन्द्र जीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।