बीते साल हरियाणा पुलिस ने पकड़े 7821 पीओ और बेल जम्पर्स: लगातार सख्ती से प्रदेश छोड रहे अपराधी

चंडीगढ़ – हरियाणा पुलिस द्वारा बीते साल कानून व्यवस्था की बेहतरी के लिए उठाए गए कदमों के तहत कुल 7821 उद्घोषित अपराधियों (पीओ) और बेल जम्पर्स को काबू कर सलाखों के पीछे भेजा गया है।
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि साल 2019 के दौरान, पुलिस ने राज्य भर में 3423 पीओ और 4398 बेल जम्पर्स को गिरफ्तार कर सलाखों में भेजा है। काबू किए गए अपराधियों में से कई बहुत लंबे समय से फरार चल रहे थे। क्राईम की रफतार पर लगाम लगाने के लिए पुलिस की लगातार सख्ती से अपराधी या तो प्रदेश छोड रहे हैं या फिर जमानत रद्द करवाकर जेल जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कुल पकड़े गए अपराधियों में से 1577 पीओ व बेल जम्पर्स को राज्य अपराध शाखा ने काबू किया जबकि 6244 को सीआईए व स्पेशल स्टाफ सहित जिला पुलिस की विभिन्न इकाइयों द्वारा गिरफ्तार किया गया। पुलिस द्वारा 2019 में संसदीय और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर, पीओ और बेल जम्पर्स पर नकेल कसने के लिए एक विशेष अभियान भी चलाया गया, क्योंकि ऐसे अपराधियों को चुनाव में बाहुबल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था। पुलिस ने अदालतों और अन्य इनपुटस से डेटा इकट्ठा करके ने केवल ऐसे अपराधियों की पहचान की बल्कि इनको गिरफतार भी किया। इस दिशा में पुलिस के ठोस और प्रभावी प्रयासों के परिणामस्वरुप राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और घटना-मुक्त चुनाव सुनिश्चित हो सके।
श्री यादव ने नषे के खिलाफ अभियान के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि जनवरी और दिसंबर 2019 के बीच मादक पदार्थ अधिनियम के तहत 2677 मामले दर्ज कर 16 लाख किं्वटल से अधिक करोड़ों रुपये कीमत की अफीम, चरस, चूरा पोस्त, स्मैक, गांजा और हेरोइन भी जब्त की गई।
उन्होने कहा कि हरियाणा पुलिस अपराधियों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रख उन्हें काबू करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पुलिस द्वारा आमजन के बीच सुरक्षा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए पीओ, बेल जंपर्स के साथ-साथ अन्य अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।