बास्केट ऑफ च्वाइस में लोगों ने दिखाई रुचि, खूब बटोरी परिवार नियोजन पर जानकारी

  • परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत स्वास्थ्य मेले का आयोजन 
  • जनप्रतिनिधियों को भी मिला था न्योता  

वैशाली/बिहार- परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत सदर अस्पताल हाजीपुर में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले के तहत परिवार नियोजन तथा पुरुष नसबंदी से संबंधित कुल 8 स्टॉल लगे हुए थे। मेले का विधिवत उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने किया। मौके पर उन्होंने कहा कि इस मेले का मुख्य उद्देश्य  योग्य दंपंत्ति को  बढ़ रही जनसंख्या पर परिवार कल्याण के स्थायी और अस्थायी विभिन्न विधियों को अपनाने के लिए प्रेरित करना था। जिसकी जानकारी एवं सेवा इस शिविर के द्वारा योग्य दंपत्तियों को  दी गयी। मेले के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ मनोज तथा डीसीएम निभा रानी ने भी बेतहाशा बढ़ रही जनसंख्या पर सरकार के द्वारा उपलब्ध करायी जा रही विभिन्न विधियों कर जानकारी लोगों को दी। 

सभी स्टॉलों पर थी अलग व्यवस्था-

स्वास्थ्य मेले के तहत लगाए गए स्टॉलों में प्रत्येक स्टॉल एक दूसरे से भिन्न थे। एक नंबर स्टॉल पर निबंधन तो अन्य स्टॉलों पर कंडोम वितरण, माला, छाया, इसी पिल्स वितरण, कॉपर टी, अंतरा, कल्याण परामर्श के साथ परिवार कल्याण के लिए स्थाई विधियों पर जानकारी व लाभ लिया जा सकता था।  

जनप्रतिनिधियों ने भी लिया हिस्सा-

डीसीएम निभा रानी ने बताया कि स्वास्थ्य मेले के लिए मुखिया लोगों को भी निमंत्रण दिया गया था। जिसमें बहुत सारे जनप्रतिनिधियों ने रुचि भी दिखाई। जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में लोगों में परिवार नियोजन तथा पुरुष नसबंदी को लेकर जागरूक करने का वचन भी दिया। 

सहज है पुरुष नसबंदी –

डीसीएम डॉ निभा रानी सिन्हा ने कहा कि पुरुष नसबंदी बेहद ही सहज और सरल है। यह  महिला बंध्याकरण से आसान और सुरक्षित भी है। पुरुषों में नसबंदी को लेकर रूढ़िवादी  धारणा को बदलना होगा। उन्हें परिवार कल्याण के लिए भी नसबंदी जैसे स्थायी या अस्थायी उपायों पर अमल करना होगा। मौके पर सिविल सर्जन डॉ श्याम नंदन प्रसाद, सीडीओ डॉ सीताराम सिंह, जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सुनील केसरी, केयर डीटीएल सुमित कुमार, पीरामल के शशि भूषण कुमार, डीसीएम निभा रानी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।