बाड़मेर – जैसलमेर : रेलगाड़ियों और हवाई सेवाओं को तरसता सरहदी लोकसभा क्षेत्र

बाड़मेर/राजस्थान- बाड़मेर जैसलमेर जिलों को मिलाकर देश के पश्चिमी सीमा पर सरहदी इलाके पाकिस्तान के नजदीक का लोकसभा क्षेत्र पिछले दो तीन सालों से सांसद कैलाश चौधरी का कार्यकाल कोई ख़ास नहीं रहा। सांसद कैलाश चौधरी बाड़मेर जैसलमेर ओर दिल्ली के बीच में जरूर चक्कर निकालते रहे। आमजन के बीच गहरी पैठ बनाने के चक्कर में लेकिन आजकल लोगों को आवागमन के साधन मुहैया कराने में फिलहाल कोई खास उपलब्धि अपने लोकसभा क्षेत्र के लिए हासिल नहीं कर पाएं।

सांसद के लोकसभा क्षेत्र में हवाई सेवाओं ओर रेलगाड़ियों की मांग लम्बे समय से चली आ रही है। सांसद कैलाश चौधरी से बाड़मेर जैसलमेर जिलों के ग्रामीणों ने जैसलमेर भाभर रेल मार्ग पर केन्द्र सरकार द्वारा विशेष बजट आवंटन ओर हवाई सेवाओं ओर रेलगाड़ियों को शुरू करने की उम्मीदों पर तो पानी फेर दिया।

बाड़मेर जैसलमेर रेल्वे स्टेशन उत्तर पश्चिम रेल्वे के जोधपुर मण्डल के अधीन आता है। ओर वर्तमान में जोधपुर मण्डल के बाड़मेर जैसलमेर रेल्व स्टेशनों पर केवल एक वाशिंग लाईन ही बनी हुई है। बीते दो दशकों से रेलगाड़ियों में यात्री भार बढ़ोतरी होने के कारण यहाँ देश के अन्य राज्यों के लिए नई लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों की आवश्यकता लगातार महसूस की जा रही है।

वर्तमान में बाड़मेर जैसलमेर स्टेशन पर एक अतिरिक्त नई वाशिंग एवं पिट लाईन की आवश्यकता है। जानकारों के मुताबिक बाड़मेर, जैसलमेर रेल्वे स्टेशनों पर नई वाशिंग एवं पिट लाइन के लिए जगह और नहरी पानी की कोई समस्या नही है। बाड़मेर जैसलमेर रेल्वे स्टेशनों पर अतिरिक्त वाशिंग एवं पिट लाइन बनाने से जोधपुर रेल मंडल में जो रेलगाड़ियां पन्द्रह घण्टे या उससे ज्यादा समय तक लाई ओवर रहती है वो ट्रेनें आसानी से बाड़मेर जैसलमेर तक बढ़ाई जा सकती है।

पहले मीटरगेज पटरियों पर आगरा फोर्ट रेल सेवा बाड़मेर जिले से संचालन किया जाता था लेकिन ब्रोडगेज रेल सेवा शुरू करने पर वह भी बाड़मेर से रूखसत हो गई, मौजूदा समय में आगरा फोर्ट अजमेर रेल सेवा का बाड़मेर तक विस्तार करने से बाड़मेर जिले की जनता को राहत मिलेगी। बाड़मेर मुनाबाव रेल सेवा का दूसरा फैरा जयपुर ओर जोधपुर रेल मंडल के अधिकारी चाहें तो रेल्वे मंत्रालय अपने स्तर पर मुनाबाव जोधपुर तक सीधी रेल सेवा शुरू कर सकते हैं। केवल रेल मंत्रालय से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

पिछले साल बाड़मेर प्रवास पर आए रेल मंडल जयपुर महाप्रबंधक आनन्द प्रकाश के बाद में विजय प्रकाश और गीतिका पान्डेय जोधपुर ने बताया था कि जोधपुर से कोई ट्रेन बाड़मेर तक भविष्य में विस्तारित किया जाएगा तो लूनी जंक्शन, समदड़ी जंक्शन, बालोतरा, बायतु एवं उत्तरलाई तक सभी रेल्वे स्टेशन के लोगों को साथ साथ सरहद पर तैनात भारतीय सैनिकों को आवागमन में फायदा होगा। ओर रेल्वे को राजस्व प्राप्त होगा।

वकील और युवा भाजपा नेता सवाई प्रजापत ने बताया गया है की बाड़मेर रेल्वे स्टेशन पर नई वाशिंग लाईन बनने से अहमदाबाद एवं त्रिवेंद्रम, कोच्चि, चेन्नई,वास्को डी गामा दक्षिण भारत के अधिकांश शहरों से बाड़मेर तक रेलों का विस्तार हो पाएगा जिससे बाड़मेर, बालोतरा एवं समदड़ी-जालोर-भीलड़ी सेक्शन के ग्रामीणों को फायदा होगा।

प्रवासी राजस्थानियों के त्रिवेंद्रम से अध्यक्ष प्रभू दान चारण सिरूआ ने बताया कि बाड़मेर जैसलमेर जिलों से दक्षिण भारत के राज्यों और मुम्बई ,दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, अजमेर जैसे बड़े स्टेशनों से भविष्य में कोई ट्रेन बाड़मेर विस्तारित होने से लोगों को सुविधाएं मिलेगी एवं रेल्व को भी राजस्व का फायदा होगा। सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए तथा समय की मांग को ध्यान में रखते हुए बाड़मेर जैसलमेर रेल्वे स्टेशनों पर अतिरिक्त वाशिंग लाईन एवं पिट लाइन के निर्माण किया जा सकता है।इसके लिए बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्रों के अनेक सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं, व्यक्तियो, संस्थाओं द्वारा समय-समय पर लम्बे समय से रेलगाड़ियों की मांग कर रहे हैं।।

बाड़मेर जैसलमेर भाजपाई नेताओं से कभी कभार जागरूक मतदाताओं द्वारा सवाल उठाने पर तो फिर रटा रटाया जवाब तैयार मिलता है कि बाड़मेर जैसलमेर जिलों में हवाई सेवाओं ओर लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों की सेवाओं को शुरू करने की कोशिश जारी है और बहुत जल्दी ही परिणाम आपके सामने होगा, बाड़मेर मुम्बई नियमित रेल सेवा की जल्दी ही बाड़मेर जिले के सरहदी लोगों को सौगात मिलेगी। उत्तरलाई हवाई अड्डे से भी बहुत जल्दी देश के अन्य राज्यों सहित राजस्थान के लिए हवाई सेवाओं का संचालन किया जाएगा लेकिन वह शुभ घड़ी आएगी कब।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।