बच्चों ने कुष्ठ रोग के प्रति लोगों को किया जागरूक

कुशीनगर-स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय तुरपट्टी महुअवा के बच्चों ने विद्यालय परिसर में कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों को कुष्ठ रोग के प्रति जागरूक किया।
तमकुही ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय तुरपट्टी महुअवा के बच्चों ने कुष्ठ रोग के प्रति समाज में फैले गलत धारणाओं को दूर करने के लिए स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया।परिषदीय विद्यालयों में कल बसंत पंचमी के अवकाश के कारण आज विद्यालय के बच्चों ने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किया तथा उनके अहिंसा के मार्ग को अपनाने का संदेश दिया।इस अवसर पर कक्षा 8वीं के छात्र राहुल चौरसिया ने महात्मा गांधी का रूप धारण कर सबको अपनी ओर आकर्षित कर लिया साथ ही प्राथमिक विद्यालय तुरपट्टी के चौथी कक्षा के छात्र सूरज गोड़ ने बापू के उपदेशों को पढ़कर सुनाया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुरपट्टी के एन०एम०एस० राम अधार यादव ने बच्चों एवं उपस्थित ग्रामीणों को कुष्ठ रोग के बारे में विस्तार से बताया।श्री यादव ने बताया कि कुष्ठ रोग छुआछूत से नही होता है और ना ही यह रोग आनुवांशिक है।समय से एवं नियमित उपचार के द्वारा इसे ठीक किया जा सकता है।इस रोग की दवा प्रत्येक सरकारी अस्पताल में मुफ्त दी जाती है।हम सभी को ऐसे रोगियों की पहचान कर इस बिमारी के इलाज के लिए रोगी एवं उसके परिवार के अन्य सदस्यों को प्रेरित करना चाहिए ताकि स्वस्थ भारत का निर्माण हो सके।
इस अवसर पर देवेन्द्र ओझा, ब्लॉक मंत्री प्राथमिक शिक्षक संघ तमकुही, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि कामेश्वर शाही,शिक्षक पंकज कुमार शाही, अनीता सिंह, प्रीति राय के साथ साथ राजेश शाही, योगेंद्र गोड़, भकोल, ओमप्रकाश गोड़, राधाकिशुन, बालकिशुन, विरजू प्रसाद सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।
– अंतिम विकल्प न्यूज के लिए कुशीनगर से जटाशंकर प्रजापति की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।