प्रेरणा :पूर्व सैनिक ने पलायन करने बजाय गांव में की बागवानी

पौड़ी गढ़वाल/उत्तराखंड – बात जनपद पौड़ी गढ़वाल विधानसभा लैंसडाउन विकासखण्ड ज़हरीखाल पट्टी कौड़िया के ग्राम सभा किमार के भूत पूर्व सैनिक शिवचरण सिंह नेगी की है ।जहाँ एक और देखा गया है कि सरकारी नौकरी वाले सबसे पहले पहाड़ो से पलायन कर रहे हैं वही शिवचरण सिंह नेगी ने फ़ौज से पेंसन आने के बाद अपने गांव में रहकर खेती बाड़ी को बढ़ावा दिया अपना अधिकतर समय नेगी जी खेती करने पर ही व्यतीत करते हैं।
आपको अवगत करा दें कि सबसे ज्यादा पलायन पौड़ी जनपद में हुआ है और सबसे ज्यादा सैनिक व सरकारी नौकरी वाले ही पलायन हुए हैं पहाड़ की खेती लगभग पूरी तरह बंजर पड़ चुकी है लेकिन आज भी कुछ विरले लोग हैं जो अपनी भूमि को बंजर नही देखना चाहते उनमें से ही है शिवचरण सिंह नेगी नेगी जी ने बागवानी भी कर रखी है कई फलदार पेड़ लगाए हैं नेगी जी के घर पर कई फलदार पेड़ों की कलम आपको निशुल्क मिल सकती नेगी जी कहते हैं कि जिसे पेड़ लगाने है व बागवानी करनी है तो वे उनके यहाँ से कलम व बागवानी करने की जानकारी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं ।

नेगी जी ने सब्जी फल दालें व एलुवीरा आदि की खेती की है नेगी जी कहते हैं कि वे सब्जियां कभी बाजार से नही खरीदते संबंधित विभाग भी समय समय पर नेगी जी की बागवानी व अन्य कार्यो को देखने उनके पास आते रहते हैं व जो भी बीज आदि नेगी जी को चाहिये उन्हें तुरंत मिलता है अक्सर लोगो को ये कहते सुना गया है कि खेती इसलिये छोड़ी है कि सुवर बन्दर खेती को बर्बाद कर देते हैं।

– इन्द्र जीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।