प्रेम और भाईचारे के साथ मनाया गया ईद का त्यौहार

बरुआसागर(झाँसी) – रमजान के पाक महीने के रुखसत समय पर चाँद दिखने बाद ईद उल फितर का त्यैहार बड़ी धूम धाम से मनाया गया।भारत में शनिवार को ईद मनाई गयी है।ईद-उल-फितर से पहले माहे रमजान के पूरे महीने में रोजे रखे गए।जिसके बाद ईद के त्यौहार का जश्न से मनाया गया।ईदगाह पर मौलाना शेफुद्दीन शेफ कासमी, द्वारा सभी को नमाज अदा करायी गयी।सभी ने नमाज के दौरान देश सहित नगर के अमन चैन की दुआ मांगी। नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि ओमी कुशवाहा ने कहा कि हम सभी को मिलकर नगर की गंगा जमुनी तरजीव को बनाये रखने का संकल्प लेना होगा।किसी भी कीमत पर नगर का साम्प्रदायिक सद्भाव भंग ना होने पावे।ओमी कुशवाहा ने कहा कि हम सभी एक ही ईश्वर की संतान है,भले ही हमारा तरीका अलग हो सकता है।लेकिन उद्देश्य एक ही है।इसलिए आपसी भेदभाव को मिटाते हुए हम सभी को नगर की शांति बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका निभानी होगी।ईदगाह पर पुलिस की भारी मुस्तेदी के बीच में हजारों लोगों ने नमाज पढ़ी और एक-दूसरे को मुबारकबाद दी।सोमवार को ईदगाह की नमाज के लिए सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं।राजमार्ग स्थित ईदगाह के सामने सड़क पर नमाजियों की लंबी कतारें रहीं। नमाज के लिए सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर स्वयं थाना प्रभारी वीरेंद्र विक्रम सिंह भारी पुलिस बल के साथ मुस्तेद दिखायी दिए।मौलाना शेफुद्दीन शेफ कासमी ने नमाज अदा कराई।नगर की पुरानी परंपरा को कायम रखते हुए गंगा जमुनी तरजीव को बनाये रखने का संकल्प लेते हुए नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि ओमी कुशवाहा,पालिका परिषद अधिशासी अधिकारी सन्तोष कुमार, पालिका पार्षद कमलापति राय, प्रमोद माते,प्रमोद राय, राजेश राय, नीरज राय,रमाशंकर दुबे,जाकिर अली,राजयोगेन्द्र अहिरवार, अतर दाऊ,जाहिद अली ,अब्बू खां,शफीक खांन,जफर ,इस्लाम मंन्सूरी,जमीलबेग,रूबीटेलर,लियाकत अली,पीर मुहम्मद,सहित तमाम वार्डों के पार्षद सहित नगर के अन्य लोगों द्वारा सभी से गले मिलते हुए एक दूसरे को ईद की बधाई दी गयी।सुरक्षा व्यवस्था के पुनख्ता इंतजाम नजर आए,थाना प्रभारी वीरेंद्र विक्रम सिंह,वरिष्ठ उपनिरीक्षक राजीव कुमार वेश्य, उपनिरीक्षक उदयवीर सिंह,अजय पाल,सहित भारी पुलिस बल मौजूद रहा।

बच्चों ने की खरीददारी
ईदगाह पहुंचे बच्चों ने नमाज के बाद जमकर खरीददारी की। गुब्बारे, खेल-खिलौने खरीदे गए। सजे-धजे बच्चे आकर्षण का केंद्र रहे। बच्चों ने खाने-पीने की चीजों का भी आनंद लिया। वही लोगों ने घर आकर ईदी (पैसे )भी दी गयी

रिपोर्ट: अमित जैन, उमेश रजक बरुआसागर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।