प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत कलेक्टर दिनेशचन्द जैन ने किया किसानों का सम्मान

राजस्थान-पाली| रविवार को काजरी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने किसानों का स्वागत कर कहा कि सरकारी योजना का लाभ किसानों की जागरूकता पर मिलता है।
जिला कलक्टर जैन ने रविवार को किसान विज्ञान केन्द्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आयोजित समारोह में किसानों का सम्मान समारोह में कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजना का लाभ कृषकों की जागरूकता पर निर्भर करता है प्रशासन पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए हमेशा प्रयासरत है। कृषकों को ई-मित्र पर जाकर आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में दो हैक्टर तक भूमि वाले किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की राशि तीन किश्तों में दी जाती है। किसान उसकी पत्नी एवं अव्यस्क पुत्र-पुत्री को एक इकाई माना गया है। किसान योजना का लाभ लेने के लिए कृषक को ई-मित्र पर आनलाईन आवेदन पत्र भरना होगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने भी चार बीघा जमीन के मालिक किसान एवं उसकी पत्नी को पेंशन देने का निर्णय किया है। जिसमें 55 वर्ष महिला तथा 58 वर्ष पुरूष किसान को 750-750 रुपये प्रतिमाह पेंशन तथा 75 वर्ष से अधिक महिला व पुरूष कृषक को एक-एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देय होगी। इस पेंशन में वे ही किसान पात्र होंगे जिन्होंने अन्य योजनाओं में लाभ प्राप्त नहीं किया हो। कलेक्टर ने बताया कि इस योजना के लिए पात्र कृषकों को ई-मित्र पर आवेदन आॅनलाइन करना होगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ बिश्नोई ने सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनों की जानकारी देते हुए कहा कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चिन्हित कृषकों को दो-दो हजार रुपयें की राशि तीन बार उनके बैंक खातों में जमा करवाई जाएगी साथ ही किसान पेंशन योजना के आवेदन पत्रों की जांच पटवारी व तहसीलदार द्वारा करने के बाद पेंशन स्वीकृत की जाएगी। उपखण्ड अधिकारी रोहिताश्वसिंह तोमर ने कहा कि पटवारी व तहसीलदार की जांच के बाद योजना का लाभ अनुमानित अस्सी प्रतिशत कृषकों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए ई-मित्र पर पच्चीस रुपये शुल्क निर्धारित किया है जबकि राजस्थान ऋण माफी योजना में आधार का प्रमाणीकरण निःशुल्क है। समारोह में काजरी के डाॅ धीरज, तहसीलदार, आरआई, राजेश चैहान, मेवाराम ओड सहित कृषकों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री की बात कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोतीसिंह निवासी निबोल जैतारण को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार श्रवणसिंह पुत्र गिरधारीसिंह निम्बोल जैतारण, हुक्माराम पुत्र रामलाल राजोराकलां, बस्तीराम पुत्र पुखाराम सुरायता सोजत, ताराराम पुत्र पुखाराम सुरायता सोजत, चेनाराम पुत्र केसाराम, गेनाराम पुत्र रावतराम एवं कालूराम पुत्र धनाराम को सम्मानित किया गया।
———————————
दिनेश लूणिया की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।