प्रदेश में अब ‘राजधरा’ मोबाइल ऐप के ज़रिए होगी डिस्ट्रिक्ट हैल्थ रैंकिंग

जयपुर/राजस्थान। प्रदेश में ज़िलों के स्वास्थ्य की स्थिति की रैंकिंग ऑनलाइन होगी। इसके लिए ‘मिसाल’ ज़िला स्वास्थ्य रैंकिंग कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को चिकित्सा विभाग की एसीएस वीनू गुप्ता ने की। रैंकिंग के लिए ऑनलाइन सिस्टम राजधारा मोबाइल एप का उपयोग किया जाएगा। इसमें ज़िलों में मातृ,नवजात, शिशु स्वास्थ्य सूचकांक, पूर्ण टीकाकरण कवरेज, मरीज़ों की संतुष्टि, संस्थागत प्रसवों का प्रतिशत, प्रसव पूर्व जांच का कवरेज, परिवार कल्याण कार्यक्रम, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, टीबी सहित विभिन्न मापदंडों का ज़िले का स्कोर कार्ड तैयार किया जाएगा। साथ ही राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर दवाओं, जांच की उपलब्धता, चिकित्सक की उपस्थिति, अधिकारियों द्वारा की जाने वाली ऑनलाइन मॉनिटरिंग, मेडिकल मोबाइल यूनिट्स शिविरों आदि मापदंडों पर संस्थान को परखा जाएगा। जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से स्वास्थ केंद्रों में सुधार की उम्मीद है।

मई की रैंकिंग में सीकर पहले नंबर पर

वर्तमान में संचालित सिस्टम से मई माह में तैयार डिस्ट्रिक्ट हेल्थ रैंकिंग में सीकर जिले ने प्रथम स्थान, अजमेर ने द्वितीय, एवं श्रीगंगानगगर जिले ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इसके लिए तीनों जिले के सीएमएचओ को बधाई दी है।
– दिनेश लूणिया,राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।