प्रदेश के सबसे सक्रिय नेताओं में अव्वल हैं : शाले मोहम्मद

राजस्थान/बाड़मेर – राजस्थान की जनता-जनार्दन को राहत देने के लिए अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभाव अभियोग निराकारण मंत्री शाले मोहम्मद का नाम प्रदेश के सक्रिय नेताओं में आजकल पहली पायदान पर है। सरल स्वभाव ओर मिलनसारिता की पहचान रखने वाले पश्चिमी इलाके जैसलमेर के फकीर परिवार के मुखिया शाले मोहम्मद मौजूदा राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। मंत्री प्रत्येक दिन अपने निवास स्थान पर सुबह 6 बजे से ही मूलभूत समस्याओं का समाधान करने के लिए जनसुनवाई कर लोगों की फरियाद सुनना शुरू कर देते हैं। अभाव अभियोग सुनने का दौरान मंत्री संबंधित अधिकारियों को फोन पर ही त्वरित निर्देश देकर आमजन को राहत दे रहे हैं। हाल ही में सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री जनसपंर्क पोर्टल 181 पर प्राप्त होने वाली शिकायतों की समीक्षा के दौरान उन्होंने एक परिवादी से फोन पर बात कर समस्याओं के निराकरण को लेकर सन्तुष्टि जानी। परिवादी ने मंत्री का जताया था आभार, और बताया कि कोरोना काल में रेमडीसीविर इंजेक्शन के लिए संपर्क पॉर्टल की ली थी मदद, विभाग ने तुरंत कराई थी व्यवस्था और बची थी मरीज की जान।

हाल में मंत्री ने धौलपुर, भरतपुर और अलवर के दौरे कर बजट घोषणाओं की समीक्षा के साथ जनसुनवाई कर आमजन की परिवेदनाओं को सुनकर हाथोंहाथ कराया था समाधान। वहीं मंत्री अपने प्रभार वाले जिले पाली की हर घटनाओं पर रखते हैं पैनी नज़र। गत दिनों सीवरेज लाइन में एक गौवंश के गिरने के समाचार के बाद मंत्री ने संज्ञान लेते हुए कलेक्टर से मांगी तथ्यात्मक रिपोर्ट एवं गौवंश के पुख्ता प्रबंध करने के दिए थे निर्देश। मंत्री शाले मोहम्मद प्रत्येक दिन करीबन 300-400 किमी का सफर कर रहते हैं आमजन के बीच। जन सुविधाओं को लेकर रहते हैं तत्तपर, स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर लगातार करते हैं सीएचसी, पीएचसी का निरीक्षण।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने बाड़मेर, जैसलमेर, अलवर, भरतपुर सहित अन्य जिलों में अल्पसंख्यक बालक-बालिका छात्रावास, अवासीय विद्यालय के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए हैं। कई स्थानों पर टैंडर प्रक्रिया के साथ कार्य है प्रगतिरत। अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम को मजबूत करने के लिए हाल ही में 20 करोड़ रुपए की दिलाई स्वीकृति। मदरसा में आधुनिकीकरण के लिए मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत विभिन्न मदरसों में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई। प्रदेश की जनता की जुबां पर कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद का है नाम।

– राजस्थान से राजू चारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।