प्रतापगढ़ में सदर विधानसभा उपचुनाव में पांच बजे तक 41.6 फीसद लोगों ने मतों का प्रयोग किया

प्रयागराज- प्रतापगढ़ में सदर विधानसभा सीट के लिए शांतिपूर्ण ढंग से आज यानी सोमवार को उपचुनाव हो रहा है। दोपहर तीन बजे तक 32.6 फीसद मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर चुके थे। सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की गई है। मतदान केंद्रों के साथ ही मार्गों पर फोर्स तैनात है। लोगों की हर गतिविधियों पर सतर्कता बरती जा रही है। वहीं संदिग्‍ध लोगों पर नजर फोर्स नजर रखे है। वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है।

मतदान की गोपनीयता भंग करने पर भाजयुमो जिलाध्‍यक्ष अौर सपा नेता पर मुकदमा:-
सदर विधानसभा उपचुनाव में कंधई मधुपुर में बूथ संख्‍या 324 पर मतदान की गोपनीयता भंग करने पर सपा नेता राजू यादव निवासी भैरोगंज के खिलाफ कंधई थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। पीठासीन अधिकारी लालमनि यादव की तहरीर पर एफआइआर लिखी गई है। राजू ने मतदान के बाद फोटो वायरल की थी। वहीं, भाजयुमो जिलाध्‍यक्ष रवि गुप्‍ता ने मतदान करते हुए फोटो सोशल मीडिया पर वायरल की थी। रवि के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।
मतदान को लेकर बरती जा रही स‍तर्कता
इसके पूर्व दोपहर एक बजे तक 26.7 फीसद वोटिंग हो चुकी थी। वहीं सुबह 11 बजे तक 19.5 फीसद वोट डाले जा चुके थे। यहां सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही है। कटरा मेंदनीगंज के प्राइमरी स्कूल के बूथ पर लाइट डिम होने के बाद टार्च जलाकर मतदान की प्रक्रिया हुई। वहीं पुलिस की झूठी कार्रवाई से नाराज बबुरहा गांव के लोग अधिकारियों के समझाने के बाद मतदान को माने। इसलिए यहां देर से वोटिंग शुरू हुई। वहीं मतदान को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन सतर्कता बरत रहा है।
पुलिस की कार्रवाई से ग्रामीण नाराज, डेढ़ घंटे प्रभावित रहा मतदान:-
सदर विधानसभा क्षेत्र के लिए हो रहे उप चुनाव का बबुरहा गांव के लोगों की वजह से करीब डेढ़ घंटे मतदान प्रभावित रहा। पुलिस की गलत कार्रवाई से लोग आक्रोशित थे और मतदान नहीं कर रहे थे। सूचना पर एसडीएम कुंडा मोहनलाल गुप्ता गांव पहुंचे। ग्रामीणों का कहना था गांव के उन सात लोगों को 107-16 में पाबंद कर दिया गया, जिनका न तो कोई आपराधिक रिकॉर्ड है न ही वह दबंग प्रकृति के हैं। उनके खिलाफ की गई कार्रवाई से गांव में आक्रोश है। एसडीएम और सीओ के आश्वासन और समझाने पर माने। इससे मतदान की प्रक्रिया 8:30 बजे शुरू हो पाई। वहां काफी फोर्स तैनात कर दी गई है।

तीन लाख 36 हजार मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला:-
सोमवार की सुबह सात से मतदान शुरू हुआ। शाम छह बजे तक मतदान होगा। तीन लाख 36 हजार 987 मतदाताओं में एक लाख 81 हजार 407 पुरुष, एक लाख 55 हजार 579 महिला, एक थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 212 मतदान केंद्र और 368 बूथ बनाए गए हैं। मतगणना 24 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से महुली मंडी में होगी। पोलिंग पार्टियां रविवार को रवाना की गईं। चुनाव मैदान में 11 उम्मीदवार हैं। मतदान के लिए 368 बूथ बनाए गए हैं। 3.36 लाख मतदाता प्रत्याशियों की तकदीर लिखेंगे। नतीजा 24 अक्टूबर को आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।