पोल खोल अभियान:सरकार व प्रशासन की लापरवाही की सजा हमें क्यो ?

वाराणसी- काशी विद्यापीठ ब्लॉक पर मनरेगा मजदूर यूनियन द्वारा “पोल खोल अभियान” के तहत मनरेगा व राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक न होने कार्ड में महिला की जगह पुरूष का फोटो व यूनिट में दूसरे परिवार का नाम जुड़ने प्रशासन व सरकार की गलतियों का खामियाजा हम क्यो भुगतें इन्ही समस्याओं को लेकर महिला चेतना समिति व मनरेगा यूनियन द्वारा सभा व रैली का आयोजन किया गया। मजदूरों द्वारा मनरेगा में मजदूरों को समय से भुगतान न होने व काम आवेदन देने पर भी काम न मिलने,महिला चेतना समिति द्वारा राशन कार्ड में यूनिट गड़बड़ी व राशन यूनिट से कम मिलने व राशन कार्ड न बनने की समस्या को लेकर चांदपुर चौराहे से काशी विद्यापीठ ब्लॉक तक रैली निकाली गई रैली में मजदूर हर हाथ को काम दो,काम का पूरा दाम दो,चोखी मजदूरी चोखा काम, यूनिट गड़बड़ी दूर करो,सबको राशन सबको काम,मनरेगा यूनियन जिंदाबाद के नारे लगाते हुए ब्लॉक पर पहुँचे,जहाँ रैली सभा मे तब्दील हो गई।
सभा मे वक्ताओं द्वारा अपने पंचायत में देरी से भुगतान पर अपनी बात रखते हुए बोले कि एक तो मनरेगा में समय से काम नही मिलता और यदि मिलता भी है तो भुगतान होने में महीनों लग जाता है और हम जितने दिन काम करते है उतने दिन का पूरा भुगतान भी नही होता,हम रोज कमाने खाने वाले क्या करें ,ऊपर से राशन कोटेदार की स्थिति यह है कि यूनिट से कम राशन देते है,और कभी कहते है कि तुम्हारा राशन कार्ड कट गया है जबकि कार्ड में नाम किसी का फोटो किसी का,परिवार में दूसरेहम गरीब जाए तो जाए कहा,और कैसे अपने परिवार की जीविका चलायें, हमारी सरकार से यही माँग है कि कम से कम हमे मनरेगा में काम मिले और उसका भुगतान समय से हो और हमारा राशन कार्ड बनवाया जाय, यूनिट गड़बड़ी दूर की जाय, जिससे कि हम सम्मान पूर्वक अपना जीवन जी सके तत्पश्चात मजदूरों द्वारा, लेट भुगतान व काम आवेदन संबंधित आवेदन बीडीओ को तथा राशन कार्ड संबंधी समस्याओं का आवेदन खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रतिनिधि को दिया गया।
उन द्वय प्रतिनिधियों द्वारा आश्वासन दिया गया कि हम आपकी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण का प्रयास करेंगे और आपकी जो भी समस्या हो आप आकर कार्यालय में कह सकते है ,हम अपने स्तर से उसे दूर करने का प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम में फरीदपुर,घाटमपुर, खनाव, बच्छाव, रामपुर,माधोपुर, छितौनी कोट,लाठिया,बन्देपुर, केशरीपुर, खुलासपुर, हरपालपुर,देलहना समेत 20 ग्राम पंचायत से सैकड़ो मजदूरों की भागीदारी रही।
सभा को मजदूर संगठन के अमरनाथ,अनिता,लालती,रीता, मंगरू, कल्लू तथा लोक चेतना समिति के शर्मिला व प्रियंका द्वारा संबोधित किया गया।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय के साथ (राजकुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।