निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजों के बीच हुआ पौष्टिक पोषाहार का वितरण

  • रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी चंपारण द्वारा चयनित 10 टीबी मरीजों के बीच पौष्टिक पोषाहार का हुआ वितरण
  • गोद लेकर 6 माह तक पौष्टिक आहार की व्यवस्था की जाएगी

मोतिहारी/बिहार- जिले के टीबी मरीजों के पोषण संबंधी सहयोग के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी चंपारण द्वारा अनूठी पहल की गई है। मंगलवार को रेडक्रॉस भवन में चयनित 10 टीबी मरीजों के बीच पौष्टिक पोषाहार वितरित की गई। रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष इंजीनियर विभूति नारायण सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजों के लिए उनके खाते में 500 रुपये भेजी जाती है। परन्तु उन्हें संतुलित आहार प्रदान हो, इसके लिए सरकार द्वारा अपील की जा रही है । इसी को ध्यान में रखते हुए जिले के चयनित टीबी मरीजों के सहयोग के लिए पौष्टिक आहार की व्यस्था की जा रही है ताकि सेहत में सुधार हो।

  • गोद लेकर 6 माह तक पौष्टिक आहार की करें व्यवस्था

संचारी रोग पदाधिकारी पूर्वी चंपारण डॉ रंजीत राय ने कहा कि निक्षय पोषण योजना केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीबी से ग्रसित लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री ने विभिन्न सामाजिक संगठनों और लोगों से अनुरोध किया है कि टीवी के मरीजों को पौष्टिक आहार देने हेतु आगे आएँ औऱ उन्हें गोद लेकर 6 माह तक उनके लिए पौष्टिक आहार में भूना चना, सत्तू, सोयाबिन, गुड़, मूंगफली, बिस्किट आदि खाद्य पदार्थो की पैकेट सूची के अनुसार वितरण करें। इस मौके पर कुछ टीबी मरीजों ने इलाज से संबंधित अपने अनुभव भी साझा किए।

  • टीबी रोग की जांच और दवाइयां अस्पताल में मुफ्त उपलब्ध हैं

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ रंजीत राय ने बताया कि टीबी एक संक्रामक बीमारी है जो माइक्रोबैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु की वजह से होती है। यह रोग हवा के माध्यम से फैलता है। जब टीबी रोग से ग्रसित व्यक्ति कही खांसता, छींकता या बोलता है, तो उसके साथ संक्रमण बाहर निकलता है। जो हवा के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। उन्होंने कहा कि दो सप्ताह से ज्यादा खांसी या बुखार आना, खांसी के साथ मुंह से खून आना, भूख में कमी और वजन कम होना आदि लक्षण दिखे तो तुरंत उसकी टीबी की जांच कराएं। टीबी रोग की समस्त जांच और दवाइयां सरकार की तरफ से अस्पताल में मुफ्त मिलती हैं।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।