नागरिकता संशोधन बिल को लेकर सपाइयों ने किया प्रदर्शन

मीरजापुर-समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर 19 सितंबर को प्रदेशव्यापी प्रदर्शन का आवाहन किया था, जिसके बाद गुरुवार को समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लोहिया ट्रस्ट के अंदर नागरिकता संसोधन विधेयक को लेकर प्रदर्शन किया, वहीं समा बांधती हुई नजर आई। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वाहन पर नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर 19 दिसंबर को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन का निर्देश दिया था। सपा के प्रदर्शन को जिलाधिकारी ने धारा 144 लागू होने के कारण अनुमति नहीं दिया था। जिसके बाद चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी। भारी पुलिस बल देख सपा के कार्यकर्ता लोहिया ट्रस्ट में इकट्ठा होकर वहीं से ही समां बांधते हुए दिखाई दिये। लोहिया ट्रस्ट में प्रदर्शन कर रहे सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष शिव शंकर यादव ने कहा कि प्रदेश में सरकार ने कोई काम नहीं किया है, जो काम किया है वह बस नाम बदलने का किया है। सरकार ने नागरिकता संशोधन बिल को लाकर देश को बांटने का काम कर रही है, वहीं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष श्याम अचल यादव ने कहा कि प्रदेश में हत्या, डकैती, बलात्कार और लूट की घटनाओं की भरमार है। सत्ता पक्ष के बेड़े के नेता बलात्कार की घटनाओं में संलिप्त हैं। किसानों को गन्ना धान आलू खरीदने की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। किसान बेहाल है, छात्र बेहाल है। सरकार हिंदू और मुसलमान में लगी हुई है। इस प्रदर्शन में जगदंबा सिंह पटेल, भाई लाल कोल, मुन्नी यादव, रोहित शुक्ला लल्लू, स्वामी प्रसारण दूबे, श्याम अचल यादव, हैदर अब्बास, अभय यादव, विशाल यादव, आकाश यादव सहित सैकड़ों नेता मौजूद रहे।

*चप्पे-चप्पे पर पुलिस रही तैनात*

नागरिकता संशोधन बिल को देखते हुए प्रदेश में धारा 144 लागू कर दिया गया था। जिलाधिकारी ने भी इस प्रदर्शन को अनुमति नहीं दिया था। जिसके बाद कलेक्ट्रेट के आस-पास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। नगर मजिस्ट्रेट लाल श्रीवास्तव मोर्चा संभाले हुए थे वहीं सीओ सदर संजय से सिटी सुधीर कुमार लालगंज सुशील कुमार यादव सहित कई थाना अध्यक्ष मौजूद रहे इसके साथ-साथ फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी सऊदी में मौजूद रहे।

*ड्रोन कैमरे से की जा रही है जिले की निगरानी*

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर प्रदेश के कई जिलों में प्रदर्शन चल रहा है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दिया गया है। धारा 144 लागू कर दिए जाने के बाद जिले में चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात थी, वही संवेदनशील जगहों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जा रही है। सपा के प्रदर्शन को देखते हुए कलेक्ट्रेट परिसर के आस-पास के क्षेत्र में भी ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जा रही थीं, ताकि किसी भी प्रकार की कोई घटना घटित न हो सके।

मिर्जापुर से बृजेन्द्र दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।