धारा 144 व प्रतिबंध के बावजूद वाराणसी में निकला एनआरसी और कैब के विरोध में विरोध मार्च

*विरोध मार्च निकाल रहे लोग को हिरासत में लेकर भेजा गया पुलिस लाईन

*पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शन कारियों को खदेड़ा

वाराणसी – ज्ञात हो कि वाराणसी में 5 दिन पूर्व से ही किसी अज्ञात संस्था द्वारा आव्हान किया जाता था कि नागरिकता कानून/CAA के विरोध में 19 दिसंबर को बेनियाबाग में आयोजित विशाल प्रदर्शन व रैली में अधिक से अधिक संख्या में शामिल हो कर अपना विरोध दर्ज कराएं ।इस अघोषित रैली को देखते हुए जिला प्रशासन ने किसी अनहोनी घटना घटित ना हो इसके मद्देनजर बुधवार की रात में ही समस्त थाना क्षेत्रों में इस रैली में शामिल ना होने की अपील की,, रात रात्रि पर्यंत पुलिस अनाउंस करती थी कि ऐसी किसी रैली का कोई परमिशन नहीं लिया गया है इस रैली में शामिल होने से पहले लोग इस समझ ले यह मात्र एक अफवाह है।
हालांकि बुधवार की रात में जिला प्रशासन ने यह सन्देश पूरे शहर में फैलाया था फिर भी सतर्कता पूर्वक गुरुवार को प्रात: से ही बेनियाबाग मैदान सहित आसपास के समस्त क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील हो गए थे.दोपहर 2:00 बजे तक काफी संख्या में युवक वहां पहुंचे जिसे पुलिस बल ने सर्वप्रथम समझाने का प्रयास किया, मगर युवकों के उग्र रुख को देखते हुए अंततः पुलिस को लाठीचार्ज कर सबको करना पड़ा है ।
*सोशल मीडिया एवं व्हाट्सप पर प्रसारित होने वाले मैसेज की हो रही है निगरानी*
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि जनपद में शांति एवं कानून व्यवस्था को कायम रखने के उद्देश्य से जनपद के सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी गुरुवार को चक्रमण करते रहे। मैं जिलाधिकारी स्वयं एसएसपी प्रभाकर चौधरी के साथ लहुराबीर से गोदौलिया तक भारी सुरक्षा बलों के साथ फ्लैग मार्च करते रहे। इस दौरान बेनियाबाग एवं नई सड़क क्षेत्र की कुछ दुकानों को कुछ लोगों द्वारा बंद कराए जाने की जानकारी पर अधिकारीद्वय ने लोगों से अपनी-अपनी दुकानें खोले जाने की भी अपील करते रहे।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि जनपद में किसी को जुलूस, धरना, प्रदर्शन जैसी कार्यक्रम का कोई अनुमति नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ऐसे किसी बहकावे में न आयें और न ही ऐसे किसी कार्यक्रम में सम्मिलित हों। जनपद में धारा 144 लागू है, एक स्थान पर किसी को भी एक़त्र होने की अनुमति नहीं है। इसके उल्लंघन पर आईपीसी की धारा के अंतर्गत दोषियों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि संज्ञान में आया है कि कुछ लोग छात्रों को गुमराह कर जनपद की शांति व्यवस्था प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय, हास्टल, मदरसा आदि के छात्र-छात्राओं से विशेष अपील की है कि कोई गुमराह करता है तो उसके बहकावे में नहीं आयें, अपने पढाई पर ध्यान दें। यदि कोई छात्र शान्ति व्यवस्था प्रभावित करने के प्रयास में संलिप्त पाया जाता है तो इसे गंभीरता से लेते हुए उसके विरूद्ध मुकदमा दर्ज करने से भी परहेज नहीं किया जायेगा।
शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के बाद धार्मिक भावना से लोगों को लक्ष्य बनाकर दुरूपयोग एवं राजनैतिक उददेश्य से भाषण, नारेबाजी एवं पम्पलेट वितरण आदि का क्रिया कलाप आदि करता है तो इसे गंभीरता से लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने सभी मस्जिद के इमाम से अपील की है कि वे अपने धार्मिक परिसर का इस्तेमाल लोगों को राजनैतिक एवं अन्य क्रिया कलापों के लिए कतई उपयोग नहीं होने दें।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बराबर चक्रमण करते रहें तथा किसी भी दशा में किसी भी स्थान पर लोगों को एकत्र न होने दें। उन्होंने कहा कि जनपद में लागू धारा 144 का उल्लंधन करते हुए यदि कोई पाया जाता है तो ऐसे लोगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही किया जाय। उन्होंने मजिस्ट्रेटों को सोशल मीडिया एवं व्हाट्सप पर प्रसारित होने वाले मैसेज आदि पर भी विशेष निगरानी करने का निर्देश दिया हैं।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।