ड्रग और खनन माफियाओं के विरूद्ध गुण्डा, गैंगस्टर एक्ट और रासुका के अंतर्गत कार्यवाही की जाए – ए.वी.राजमौलि

*कांवड यात्रा मार्ग में सीसीटीवी व प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए – मण्डलायुक्त

*पुलिस अधिकारी कांवड यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर लें – पुलिस उप महानिरीक्षक

*खनन चेकपोस्टों पर हाई रेंज के सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे


सहारनपुर- मण्डलायुक्त श्री ए.वी.राजमौलि ने कहा है कि आगामी कांवड यात्रा एवं बकरा ईंद के त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि कांवड मार्ग पर रूट डायवर्जन प्लान समय रहते तैयार किया जाए। कांवड मार्गों को गड्ढा मुक्त कराये जाने के साथ ही समुतिच विद्युत व्यवस्था की जाए। कांवड मार्गों पर रात्रि के समय डिवायडरों पर प्रकाश व्यवस्था के साथ रिफलेक्टर आदि भी लगवाए जाएं। उन्होने कहा कि बकरीद की नमाज, कुर्बानी एवं कांवड यात्रा में कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन, अवैध ड्रग्स का कारोबार करने वाले तथा अवैध शराब के धंघों में लिप्त माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध रासुका, गैंगस्टर और गुंडाएक्ट सहित दूसरी सुसंगत संगीन धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध कारोबार से एकत्रित की गई सम्पत्ति को चिन्हित कर जब्त की जाये। उन्होंने कहा कि इन माफियाओं को संरक्षण देने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध भी कठोर कार्रवाही अमल में लाई जाए। कानून व्यवस्था से संबंधित सभी विभागों की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने कहा कि कानून का उल्लघंन करने वालों को किसी भी स्थिति में बख्शा न जायें।
श्री ए.वी.राजमौलि आज अपने कैम्प कार्यालय कक्ष में कांवड यात्रा एवं बकरीद के त्यौहारों के दृष्टिगत मण्डलीय कानून व्यवस्था की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांवड मार्गों पर प्रकाश की व्यवस्था के साथ ही निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ जल आपूर्ति तथा साफ-सफाई की सुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कांवड यात्रा मार्ग में कहीं पर विद्युत तार जर्जर अवस्था में तथा नीचे लटके हो तों उन्हे तत्काल ठीक करा दिया जाए। कांवड मार्ग पर इकट्ठा होने वाले कूडे का प्रतिदिन निस्तारण कराया जाये तथा इन स्थलों पर चूने का छिडकाव नियमित रूप से किया जाए। कांवड मार्ग के चिकित्सालयों में पर्याप्त चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ तथा दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ही सांप के काटने पर बचाव के लिए एन्टीटोड की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रखी जाए। उन्होने निर्देश दिए कि महिला कांवडियों की सुरक्षा के दृष्टिगत कांवड मार्गों पर पर्याप्त पुलिस बल एवं महिला आरक्षी तैनात किये जाए। कांवड यात्रियों के लिए स्थापित किये जाने वाले सेवा पण्डलों में उपलब्ध करायी जाने वाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। कांवड मार्ग में मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष निगरानी की जाए साथ ही प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ बैठक कर कांवड यात्रा व बकरीद को सकुशल सम्पन्न कराया जाए। उन्होने कहा कि कोविड कफ्र्यू में छूट मिलने से बाजारों में भीड बढी है। ऐसे में कडाई से कोविड नियमों का पालन कराया जाए। कोविड प्रोटोकाल का पालन न करने वालों पर जुर्माना वसूला जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में अभी विशेष सतर्कता की जरूरत है।
श्री ए.वी.राजमौलि ने कहा कि कुर्बानी के तत्काल बाद अवशिष्ट का निस्तारण उसी दिन सुनिश्चित किया जाए। सार्वजनिक स्थलों पर कुर्बानी न होने पाये। त्यौहार व कांवड यात्रा के दौरान पी0ए0 सिस्टम का प्रयोग कर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाए। प्रत्येक शिवालय पर कोविड प्रोटोकाल का पालन तथा अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाए। उन्होने कहा कि पंचायती राज, चैकीदार तथा अन्य माध्यमों से यह सुनिश्चित किया जाए की ग्राम प्रधान कोई नई परम्परा के माध्यम से कांवड या बकरीद का त्यौहार न मनाएं। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारियों को भी निर्देश दिए कि आॅक्सीजन प्लांट को निर्धारित समय सीमा के अन्दर क्रियाशील किया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं।
पुलिस उप महानिरीक्षक श्री उपेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर पहले ही कांवड यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर लें। कांवडियों के लिए खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने वालों की पहले से ही पुलिस वैरीफिकेशन करा ली जाए। कावंड यात्रा मार्ग में दुकानांे पर लगे सीसीटीवी कैमरों और प्रकाश व्यवस्था को भी 24 घण्टे क्रियाशील रखा जाए। ग्राम प्रधानों के साथ भी समय से बैठक कर ली जाए। उन्होंने कहा कि कांवड़ शिविरों को सड़क से 10 से 15 मीटर भीतर लगवाये जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना या अपरिहार्य स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कार्यवाही की जाये।
बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन श्री डी.पी.सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव सहित वर्चुअल रूप में जिलाधिकारी सहारनपुर श्री अखिलेश सिंह, मुजफ्फरनगर श्रीमती सेल्वा कुमारी जे., शामली श्रीमती जसजीत कौर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहारनपुर डाॅ0 एस.चनप्पा, मुजफ्फरनगर श्री अभिषेक यादव पुलिस अधीक्षक शामली श्री सुर्किति माधव सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।