झोटवाड़ा यातायात व्यवस्था को बहाल करने के लिए मुख्यमंत्री ने दी ऊँचे तीन लाइन सड़क की मंजूरी

जयपुर/राजस्थान। हजारों यात्रियों को राहत प्रदान करने के लिए प्रस्तावित लंबे समय से प्रतीक्षित झोतवाड़ा ऊंचा सड़क परियोजना जल्द ही दिन की रोशनी देखेगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 2 जुलाई को झोटवाड़ा ऊंचा सड़क का आधारशिला रखेंगे।

एक बार निर्माण के बाद, निवासियों को लंबे समय तक यातायात जाम नहीं भुगतना पड़ेगा। वर्तमान में, खिंचाव पर दो-तरफा यातायात है। आसपास के इलाकों में नई उपनिवेशों के आने के बाद मार्ग पर यातायात में वृद्धि हुई है। पत्थर बिछाने समारोह से पहले, वरिष्ठ जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के अधिकारियों ने भी बुधवार को साइट का निरीक्षण किया।

2016-2017 के बजट में, बीजेपी सरकार ने फाल्ना के झोतवाड़ा क्षेत्र में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत प्रदान करने के लिए ऊंची सड़क की घोषणा की। “परियोजना महत्वपूर्ण है और उस समय की आवश्यकता है क्योंकि संकीर्ण फ्लाईओवर एक बड़ी बाधा बन गया है। जेडीए के एक अधिकारी ने कहा कि चूंकि किसी भी तरफ कोई जमीन उपलब्ध नहीं है, इसलिए जेडीए को कोई विकल्प नहीं मिला है, लेकिन एक ऊंचा सड़क बनाने के लिए।

यातायात को कम करने के लिए, जेडीए ने 2.4 किलोमीटर की लंबाई में अंबाबारी पेट्रोल पंप के बीच झोटवाड़ा पंचायत समिति रोड के बीच तीन लेन वाली ऊंची सड़क का प्रस्ताव दिया था। ऊंची सड़क की अनुमानित लागत 166 करोड़ रुपये होगी। इस परियोजना से क्षेत्र में 1,100 उपनिवेशों में रहने वाले लगभग पांच लाख लोगों को लाभ पहुंचाने की उम्मीद है। इस परियोजना में पुल पर मौजूदा रेलवे का विस्तार भी शामिल है। वर्तमान में, कलवार और बनी पार्क के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ता है क्योंकि लंबे समय तक यातायात के झुंड देखे जाते हैं। चोटी के घंटों के दौरान, पुल पार करने में 25 मिनट से ज्यादा समय लगता है।

सूत्रों ने आगे कहा कि जेडीए ने झोतवाड़ा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित सरकारी भूमि पर झोतवाड़ा ऊंचा सड़क के प्रभावित दुकान मालिकों को पुनर्वास करने का प्रस्ताव दिया है। जेडीए ने प्रभावित घर मालिकों को निवरू रोड पर स्थानांतरित करने का फैसला किया है। “हमने एक्सप्रेस फ्लाईओवर के पास निवरू रोड पर 25 बिघा जमीन की पहचान की है। भूमि जिला प्रशासन से संबंधित है जिसने इसे जेडीए को हस्तांतरित करने की मंजूरी दे दी है।
दिनेश लूणिया, राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।