ज्योतिबा फूले विद्यालय मे लगाये रुबैला के टीके

राजस्थान/सादडी – नगर के ज्योतिबा फूले विद्या मंदिर मे बच्चों के रुबैला खसरा के टीके लगाए गए। जिसमे कक्षा नर्सरी से 8 वी तक के 62 विद्यार्थियों को टीके लगवाए।
रूबेला एक खतरनाक वायरस है इसके लक्षण संक्रमण के दो से तीन हफ़्तों के बाद दिखाई देते हैं। इसके अंतर्गत हल्का बुखार, सिर दर्द,मस्तिष्क की समस्या हो सकती हैं।इस बीमारी को खासकर विचित्र लाल चकत्ते से पहचान सकते है। टीके से इस खतरनाक रूबेला वायरस को हमेशा के लिए रोका जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों में वर्ष 2012 मे 100,000 से अधिक रुबेला मामले सामने आए थे। हालात को देखते हुए केन्द्र सरकार रूबेला खसरा टीकाकरण अभियान पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रही है।
जिले में 22 जुलाई से शुरू हुए इस अभियान में अब तक सम्भवत 3 लाख बच्चों को टीके लगाए जा चुके है।
संस्थाप्रधान प्रवीण प्रजापति ने बताया कि चिकित्साकर्मी डॉ.विकास शर्मा, डॉ.राजेन्द्रसिंह राठौड, मुकेश सेन, शकुन्तला,एएनएम स्टुडेंट व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की टीम सहित विद्यालय स्टॉफ मौजूद था। इस दौरान संस्थाप्रधान ने बच्चों को रुबैला बीमारी के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान की।
————————————–
पत्रकार दिनेश लूणिया सादड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।