जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कर विभिन्न बिन्दुओं पर करी समीक्षा

वाराणसी- जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कर विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की। बडागांव एवं चोलापुर में पीएचसी व सीएचसी पर कायाकल्प के अन्तर्गत हुए सौदर्यीकरण की सराहना करते हुए अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी इसी तरह के कार्य कराने का निर्देश संबंधित चिकित्साधिकारियों को दिया। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में कई जगहों पर शौचालय के निर्माण के बाद भी कार्यशील नहीं होने की जानकारी देने पर अगले तीन दिन के अन्दर कमियों को पूर्ण कराते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बायोमेट्रिक उपस्थित का शत-प्रतिशत पालन कराने एवं उसकी संकलित रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया। जिला महिला चिकित्सालय में ओपीडी में गिरावट आने पर वहॉं के चिकित्सा अधीक्षक को नोटिस जारी करने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया। वन्दना योजनान्तर्गत खराब प्रगति वालें चिकित्साधिकारियों को नोटिस जारी करने और सुधार न होने पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। चिकित्सा विभाग के अंतर्गत होने वाले निर्माण कार्यों में देरी एवं लापरवाही पर परियोजना प्रबंधक यूपीपीसीएल को आडे हाथों लिया एवं कार्य में सुधार न होने पर विभागीय कार्यवाही के लिए कहा। पीएचसी चोलापुर में सरकारी आवास पर बर्खास्त एएनएम के कब्जे की जानकारी होने पर उनके खिलाफ कार्यवाही एवं थानाध्यक्ष चोलापुर को निर्देश दिया। लाल बहादुर चिकित्सालय में भी ओपीडी में गिरावट पर चिकित्सा अधीक्षक को स्पष्टीकरण जारी करने का निर्देश दिया ।आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत अस्पतालों के बाहर बडे-बडे बोर्ड लगवाने तथा उसपर योजना से संबंधित सभी जानकारी देने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। अस्पतालों में बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण ठीक ढंग से कराये जाने तथा उनकी आकस्मिक निरीक्षण का भी निर्देश सीएमओ को दिया। चिकित्सालयों में शौचालय की साफ-सफाई एवं संबंधित सफाईकर्मी को सभी किट उपलब्ध कराने तथा उनकी समय-समय पर जॉंच करने का निर्देश संबंधित चिकित्सा अधीक्षकों को दिया तथा बताया कि इसक निरीक्षण वह स्वंय करेंगे ।
टीबी के मरीजों की सूचना प्राइवेट चिकित्सालयों एवं मेडिकल स्टोर्स द्वारा उपलब्ध न कराये जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए उनके खिलाफ कडी कार्यवाही करने का निर्देश दिया ।
बैठक में मुख्य चिकित्साअधिकारी, समस्त अपर चिकित्सा अधिकारी समस्त चिकित्सा अधीक्षक, पीएचसी एवं सीएचसी के प्रभारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।