जिलाधिकारी ने किया लोक कल्याण मेले का शुभारंभ

चन्दौली-जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने मंगलवार को कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार में आयोजित तीन दिवसीय लोक कल्याण मेले का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस दौरान जनपद में आये कृषक बन्धुओं एवं कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास को लेकर नये तकनीकि जानकारियों को समेटने को लेकर इच्छुक व्यक्ति को सम्बोधित किया। सम्बोधन के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार के एक वर्ष पूरा हो चुका है मा0 मुख्यमंत्री जी ने यह संकल्प के अनुसार उनकी सरकार गुणवत्तापरक शिक्षा, स्वास्थ्य सुलभ कराने और रोजगार के सुगम अवसर दिलाये जा रहे है। निवेश को बढाते हुये संतुलित औद्योगिक विकास एवं ग्रामीणों/किसानों/खेतिहर मजदूरों के विकास के हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। साथ ही महिलाओं के सम्मान और सशक्तीकरण के लिए हर संभव कार्य किये जाने की प्राथमिकता है। कहा कि किसानों की आय दोगुना हो इसके लिए उप निदेशक कृषि आरके सिंह को निर्देशित कर कहा कि गाॅव-गाॅव में मृदा परीक्षण, किसान पंजीकरण व कृषि से सम्बधित चीजों की जानकारी किसानों को दे ताकि कम समय में रबी, खरीफ के साथ -साथ फुल, अरहर की खेती के बारे में जनपद के किसान जाने व इसका लाभ उठायें। कहा कि कृषि विकास का बने आधार तभी घर बैठे किसानों की आय दोगुना होगी इसमें किसी प्रकार की शन्का नही है। किसानों से आह्वाहन किया कि सोलर पम्प की स्थापना व जैविक खेती, कृषि के सामान पर डीबीटी के माध्यम से अधिक लाभ उठाकर कार्य करे,बताया कि किसान भाईयों को एक समान अधिकार प्राप्त है प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर लाभाथियों के चयन एवं अनुदान की धनराशी डीबीटी के माध्यम से अन्तरण किया जाता है। जिलाधिकारी ने कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रागंण में विभाग से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार सरकार की उपलब्धियाॅ डाॅक्यूमेन्ट्री का प्रदर्शन एवं प्रचार-प्रचार सामाग्री की जानकारी ली। ,
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक ऋषिमुनी उपाध्याय, परियोजना निदेशक पद्मकान्त शुक्ला, उप निदेशक कृषि आरके सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
-सुनील विश्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।