जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पत्रकार स्थायी समिति की बैठक संपन्न

मीडिया और जिला प्रशासन के मध्य मधुर एवं सौहार्द पूर्ण संबंध बनाये रखना स्थायी समिति का उद्देश्य -डी0एम0

मुरादाबाद – जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज नव गठित जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति की प्रथम परिचयात्मक बैठक का आयोजन हुआ जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर पर पत्रकारों और जिला प्रशासन के मध्य मधुर एवं सौहार्द पूर्ण संबंध बनाये रखने और प्रेस की स्वतन्त्रता को अक्षुण्य बनाये रखने के उद्देश्य से शासन से प्राप्त दिशानिर्देशों के क्रम में पत्रकार स्थायी समिति का गठन किया गया है। उन्होंने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया को प्रत्येक स्थिति में उत्तरदायित्व पूर्ण रिपोटिंग करने का आह्वान करते हुए कहा कि मीडिया को शासन की विभिन्न योजनाओं नीतियों एवं कार्यक्रमों की रिपोटिंग करते समय क्रियान्वयन में कमियां दिखने पर प्रशासनिक पक्ष को भी समावेशित करते हुए संतुलित रिपोटिंग करना चाहिए ताकि शासन प्रशासन की छवि अनाश्वक धूमिल न हो तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आम जन में नकारात्मक संदेश न जाये।
बैठक में प्रभावी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/एसपी सिटी आशीष श्रीवास्तव ने समिति के पदेन सदस्य के रुप में बोलते हुए कहा कि पुलिस द्वारा पत्रकारों के उत्पीडन की शिकायतें प्राप्त होने पर यथा समय तत्परता से प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ऐसा तभी संभव होगा जब पत्रकारों द्वारा उनके पत्रकारिता संबंधित दायित्वों के निर्वहन के दौरान उत्पीडन की कार्यवाही घटित हुई हो और यह भी स्पष्ट किया कि अन्य मामलों का निस्तारण सामान्य , नियम एवं कानून के अन्र्तगत किया जायेगा।
उप निदेशक सूचना/संयोजक पत्रकार स्थायी समिति जहांगीर अहमद ने अवगत कराया कि जिला पत्रकार स्थायी समिति के गठन का मुख्य उद्देश्य पत्रकारों द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों से संबंधित की गयी शिकायतों विशेषकर पुलिस द्वारा पत्रकारों का उत्पीडन के प्रश्न पर विचार करना तथा साथ ही साथ यदि जिला स्तरीय अधिकारियों की कोई शिकायत स्थानीय पत्रकारों के प्रति हो तो उन पर भी इस समिति में विचार किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पत्रकार उत्पीडन से संबंधित जिला स्थायी समिति के माध्यम से पत्रकारों की केवल वास्तविक पत्रकारिता संबंधी कठिनाईयों का जिला स्तर पर प्रभावी निराकरण सुनिश्चित करने का मन्तव्य है।
बेैठक में बताया गया कि वर्तमान में नवगठित स्थायी समिति का गठन जिलाधिकारी/अध्यक्ष समिति द्वारा 24 जनवरी 2018 को किया गया है तथा नियमानुसार समिति का कार्यकाल गठन के दिनांक से एक वर्ष तक प्रभावी रहता है तथा यदि इस अवधि में किन्हीं कारणों से समिति के किसी पत्रकार सदस्य की प्रेस मान्यता समाप्त हो जाती है तो स्थायी समिति से भी उक्त पत्रकार की सदस्यता स्वतः ही समाप्त हो जाएगी और उनके स्थान पर समिति में अन्य पत्रकारों कोे वरिष्ठता क्रम के अनुरुप मौका दिया जायेगा। बताया गया कि स्थायी समिति में जो पत्रकार सदस्य एक बार नामित हो चुके होंगे उन्हें अगले वर्ष नामित न करकेे वरिष्ठता क्रम के आधार पर अन्य पत्रकारों को नामित किये जाने का प्राविधान है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर आशीष श्रीवास्तव, उप निदेशक सूचना जहांगीर अहमद, प्रभारी सहायक सूचना अधिकारी हरिसिंह एवं मुजम्मिल हुसैन सहित पत्रकार सदस्यगण सर्वश्री सुनील कुमार सिंह, सुहेल खान, मौ0 रिजवान आदि ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।