जल स्रोत हमारी गौरवशाली विरासत-जति भगा बाबा

सादड़ी-राजस्थान| जल स्रोत हमारी गौरवशाली विरासत है,इनका संरक्षण संवर्धन करना हमारा सामूहिक दायित्व है,इन्टेक की भूमिका अभिनंदनीय व अनुकरणीय है। उक्त उदगार जति भगा बाबा ने स्थानीय श्रीधनराज बदामिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सादड़ी में भारतीय सांस्कृतिक निधि‌ इन्टेक के तत्वावधान में आयोजित जल की कहानी पेंटिंग प्रतियोगिता के समापन समारोह में व्यक्त किए।
जति भगा बाबा ने कहा कि हमें अपने कुंओ बावड़ियों नाड़ी तालाब बांध के इतिहास को जानना चाहिए।इन्टेक के पाली चेप्टर संयोजक करण सिंह चौहान ने इन्टेक की स्थापना की पृष्ठभूमि व गति विधियों की जानकारी दी व विरासत का महत्व बताया।सह संयोजक पृथ्वी सिंह चौहान ने विरासत के प्रकारों की जानकारी दी। इस अवसर पर समाज सेवी मगना राम चौधरी व लक्ष्मी सीरवी ने भी विचार व्यक्त किए। समारोह की अध्यक्षता प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने की।
सरस्वती पूजन से प्रारम्भ हुए समारोह में सर्व प्रथम प्रधानाचार्य विजय सिंह माली के नेतृत्व में अतिथियों का स्वागत किया गया। कविता कंवर व सरस्वती पालीवाल के निर्देशन में जल की कहानी विषयक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें 11विदयालयो के 110विदयार्थियो ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह दिए गए। इस अवसर पर स्नेह लता गोस्वामी प्रकाश परमार समेत समस्त स्टाफ व अन्य विद्यालयों के संस्था प्रधान उपस्थित रहे।मंच संचालन महावीर प्रसाद ने किया।
उल्लेखनीय है कि भारतीय सांस्कृतिक निधि द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

पत्रकार दिनेश लूणिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।