चमोली में ऑफ लाइन मोबाइल ई – लर्निंग पढाई शुरू

*बच्चों के लिए अच्छी खबर

उत्तराखंड- चमोली जिले मे लाॅकडाउन अवधि में सरकारी स्कूलों के बच्चे अब घर बैठे पढाई कर सकेंगे। जिलाधिकारी की पहल पर शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों की पढाई के लिए तत्काल आॅफलाईन मोबाइल ई-लर्निग व्यवस्था शुरू की है।
विद्यार्थी या उनके अभिभावकों को बस एक बार छोटी छोटी ई-लर्निंग ओडियो/वीडियों डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद नेटवर्क की आवश्यकता नही रहेगी। आॅफलाईन रहकर भी बच्चे पढाई कर सकेंगे।
जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के सभी विद्यार्थियों का व्हेटसेएप ग्रुप बनाए गए है,विशेषज्ञ टीचरों के माध्यम से प्रत्येक कक्षा के किन्ही दो कठिन विषयों में ई-लर्निंग ओडियो/वीडियों तैयार कर व्हेटसेएफ ग्रुप के माध्यम से बच्चों को पढाया जाएगा।
डी.एम ने बच्चों को पढाने के लिए सभी अध्यापकों से चैपटर का रोस्टर निर्धारित कराया जाने और रेन्डमली फोन करके बच्चों से पढाई का फीडबैक भी लेने को कहा है । प्रत्येक 15 दिनों में बच्चों का टेस्ट लेने के लिए जिला स्तर से टेस्ट पेपर भी तैयार करें।
विशेषज्ञ अध्यापकों के माध्यम से प्रत्येक अध्याय की मोबाईल ई-लर्निंग ओडियो/वीडियो तैयार कराई जा रही है l
जिला प्रशासन के इस कदम से जहाॅ विद्यार्थियों में खुशी की लहर है वही अभिभावकाे ने इस कदम की सराहना की है l

ब्यूरो रिपोर्ट उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।