चंबल नदी में तेज उफान के साथ  121 मीटर पर पहुंचा चंबल नदी का जलस्तर,स्टीमर संचालन बंद

आगरा /पिनाहट । कोटा बैराज से छोडे गये पानी,राजस्थान व मध्य प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते पिनाहट में चंबल नदी का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है । चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते आसपास के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। ग्रामीण ऊंचे टीले के स्थानों की ओर चले गए हैं ।वहीं प्रशासनिक अधिकारियों ने चंबल नदी के किनारे के गांवों में मुनादी करवा दी है। और चंबल नदी के लगातार बढ़ते जलस्तर को देख चंबल नदी के तटवर्ती गाव के ग्रामीणों को चंबल नदी की तरफ न जाने की हिदायत दी है। और ऊंचे टीले पर रहने की हिदायत दी है।
        जानकारी के अनुसार मंगलवार को एक वार फिर चंबल नदी में तेज उफान देखने को मिला है।चंबल नदी का जलस्तर लगातार तेजी के साथ बढ़ रहा है ।  सोमवार  चंबल नदी का जलस्तर 119  मीटर पर पहुंच गया था।जो मंगलवार को चंबल में तेज उफान और बढ़ते जलस्तर के चलते चंबल नदी का जलस्तर 121 मीटर पर पहुंच गया है। चंबल नदी में तेज उफान और लगातार बढ़ते जलस्तर को को देख आसपास के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। चंबल नदी में तेज उफान व लगातार बढ़ रहे जलस्तर को चंबल नदी के किनारे कि गांव में लेखपाल तैनात कर दिए गए हैं।और ग्रामीणों को चंबल नदी के किनारे न जाने की हिदायत दी है ।चंबल नदी के किनारे के गांव के लोगों को ऊंचे टीलों पर जाने के लिए मुनादी करा दी गई है ।
    वहीं इस मामले में एसडीएम बाह अब्दुल्ल वासित का कहना है कि अभी  खतरे जैसी ऐसी कोई बात नहीं है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में हुई मूसलाधार बारिश का पानी चंबल नदी में आ रहा है।  कोटा बैराज से किसी भी प्रकार के पानी छोड़े जाने की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है ।

प्रशासन ने बंद कराया स्टीमर संचालन,बैरंग लौटे यात्री

चंबल नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर व तेज उठान को देखते हुए लोक निर्माण विभाग के प्रशासनिक अधिकारियों ने पिनाहट घाट पर स्टीमर का संचालन बंद करा दिया है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि चंबल नदी में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। तेज उफान के चलते पिनाहट उसेद घाट पर स्टीमर का संचालन बंद करा दिया है ।चंबल नदी में जल स्तर सामान्य होने पर स्टीमर का संचालन पुनः चालू करा दिया जाऐगा। वही उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश दोनों राज्यों के यात्री भारी संख्या में चंबल नदी पार करने के लिए भटकते रहे ।लेकिन नदी पार करने के लिऐ स्टीमर का संचालन न होने के चलते बेरंग घर वापस लौटना पड़ा ।

आगरा से विद्याराम वर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।