ग्राम स्वराज अभियान की योजनाओं का लक्ष्य प्राप्त करें:मुख्य सचिव

झाँसी। ग्राम स्वराज अभियान में वह जिले जो योजनाओं में लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगतिशील हैं, वह अपनी पूर्ण क्षमता के साथ कार्य करें। जिससे अभियान समय पर पूर्ण हो सके। यह कहना है मुख्य सचिव राजीव कुमार का, जिन्होंने वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से सभी जनपदों के जिलाधिकारियों व मंडल आयुक्तों के साथ बैठक ी। बैठक में मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के जिले वार जो लक्ष्य दिए गए हैं, उनके अनुसार ही कार्य किया जाना है। लक्ष्य को किसी भी दशा में बदला नहीं जाएगा। जिलेवार योजनाओं की प्रगति के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली।

वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से झांसी जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 1545 का लक्ष्य निर्धारित है। जिसके सापेक्ष 800 लाभार्थियों को लाभ मिल चुका है। जिसे शेष दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष के बारे में कहा कि चिह्नित 36 गांवों में 655 बच्चों के सापेक्ष 680 का टीकाकरण हो गया है। 193 गर्भवती महिलाओं के सापेक्ष 221 महिलाओं को टीकाकरण से संतृप्त किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा की जानकारी देत ेहुए कहा कि 1985 लाभार्थियों के सापेक्ष 1474 लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल चुका है, शेष भी जल्द पूरा हो जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लक्ष्य 36 गांवों में 3649 के सापेक्ष 2952 को लाभ मिल चुका है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में 3729 खाते खोलने का लक्ष्य था, जिसमें 4298 खाते खुलवाए जा चुके हैं। इस मौके पर मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव, सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह, डीडीओ उग्रसेन यादव समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।