गेहूँ को बरसात से पूर्व सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए – मण्डलायुक्त

*कोविड टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी वृहद कैम्पों का आयोजन किया जाए – ए0बी0राजमौलि

*शुद्ध पेयजल के लिए हैण्डपम्पों और पानी की टंकीयों को शत प्रतिशत क्रियाशील किया जाए

सहारनपुर – मण्डलायुक्त श्री ए0वी0राजमौलि ने कहा कि मण्डल में गेहूँ भण्डारण को बरसात से पूर्व सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाना सुनिशिचित किया जाए। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी खुले में गेहूँ की शिकायत प्राप्त होने पर सम्बंधित के विरूद्ध कठोर कार्रवाही की जायेंगी। उन्होने कहा कि निःशुल्क खाद्यान्न वितरण तथा पुष्टाहार वितरण में यदि नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्रवाही की जाए। उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हेतु हैण्डपम्पों तथा पानी की टंकी की शत-प्रतिशत क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाए। प्रोटोकाल के हिसाब से समय-समय पर पानी की टंकियों की सफाई करायी जाए तथा हैण्ड पम्प के पानी की भी जांच करायी जाए। पेयजल योजनाओं से संबंधित कोई कार्यदायी संस्था लापरवाही बरतती है तो उसके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि सभी को कोविड टीका लगाये जाने के लिए व्यापक कार्यक्रम बनाकर टीकाकरण किया जाये। श्री ए0वी0राजमौलि आज अपने कैम्प कार्यालय में वर्चुअल बैठक के दौरान मण्डल के तीनों जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होने कहा कि गेहूँ क्रय केन्द्रों पर किसानों को कोई समस्या न हो तथा फर्जी लोगों और बिचैलियों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाई जाए। किसानों को समय से गेहूँ का भुगतान किया जाना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि निःशुल्क खाद्यान्न वितरण में वितरित होने वाला गेहूँ तो क्रय केन्द्रों पर नहीं आ रहा है। मण्डल में कंही पर भी ऐसी शिकायत प्राप्त न हो, यदि ऐसा होता है तो दोषी के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होने निर्देश दिये कि जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा जिला पूर्ति अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शत-प्रतिशत पात्रों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण तथा पुष्टाहार वितरण में कोई लापरवाही न बरती जाए। मानक के विरूद्ध राशन वितरण करने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए। उन्होने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार पात्रों को पूरा खाद्यान्न वितरण कराया जाए। शासन द्वारा जारी प्रत्येक गाईडलाईन का अक्षरशः पालन कराया जाए। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि ग्राम निगरानी समिति को प्रभावी ढंग से क्रियाशील रखते हुए लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर तथा अधिकारी अपने स्तर से भी लोगों के मन में टीकाकरण के प्रति आशंकाओं को दूर कर सभी पात्रों को टीका लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों मंे विशेष सतर्कता बरतते हुए प्राथमिकता से सभी को टीका लगाया जाए। साफ-सफाई, स्वच्छता, सेनेटाइजेशन, फाॅगिंग में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन का कार्य निरन्तर युद्ध स्तर पर किया जाए।
श्री ए0वी0राजमौलि ने मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थय केन्द्रों तथा सब सेन्टरों पर रंगाई, पुताई और यदि आवश्यक हो तो मरम्मत का कार्य किया जाए। निर्देश दिये कि टीकाकरण अभियान के लिए पहले से ही कार्ययोजना तैयार की जाए। जनपदों में बन रहे ऑक्सीजन प्लांट का भी समय-समय पर निरीक्षण कर निर्धारित समय सीमा के अन्दर कार्य पूरा किया जाना सुनिश्चित किया जाए। मानव संसाधन, तकनीकी संसाधन तथा अन्य आवश्यक उपकरण की आवश्यकता है तो समय रहते शासन से मांग कर ली जाए। मण्डलायुक्त ने कहा कि खरीफ सीजन के दृष्टिगत सिंचाई के लिए नहरों में टेल तक पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि सिल्ट सफाई के दौरान निकली सिल्ट का तत्काल निस्तारण किया जाए। किसानों को खाद, बीज तथा पानी से संबंधित केाई समस्या नहीं आनी चाहिए। नहरों अथवा रजवाहों अथवा अन्य किसी माध्यम की सहायता से तालाबों में पानी की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे पंचायत भवनों तथा सामुदायिक शौचालयों के कार्य में भी तेजी लाई जाए। बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन श्री डी0पी0सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर श्री प्रणय सिंह, मुजफ्फरनगर श्री आलोक यादव, शामली श्री शंभूनाथ तिवारी, नगर आयुक्त श्री ज्ञानेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री एस0बी0सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 संजीव मांगलिक तथा पंचायती राज, जल निगम, स्वास्थ्य विभाग एवं संबंधित विभागों के मण्डल एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।