गाजे बाजे के साथ विधि विधान से विसर्जित किए गए गणपति बप्पा

राजस्थान-पाली| गणेश महोत्सव के समापन पर रविवार को सादड़ी नगर भर के विभिन्न स्थानों से गणपति बप्पा की विसर्जन यात्रा धूमधाम से निकाली गई।
छतरियां महादेव गणपति मण्डल सादड़ी के प्रबंधक दिनेश सेन ने बताया कि यूको बैंक की गली में व्यापारियों द्वारा गत चार वर्षों से गणपति बप्पा को स्थापित कर बड़े धूमधाम से विसर्जित कर रहे है।इसी कड़ी में रविवार को गणपति विसर्जन के मौके पर आमंत्रित अतिथि (पूर्व उपाध्यक्ष सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर) एडवोकेट कुलदीप शर्मा एवं निखिल गांधी के द्वारा गजानन्द की महाआरती हुई। मण्डल सदस्यों द्वारा अथितियों को तिलक व गणपति दुप्पटा पहनाकर स्वागत किया गया।
शोभायात्रा में गणपति बप्पा की जय-जयकार के साथ केसरिया गुलाल में लोग रंगे हुए नजर आये। भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना के बाद भारी संख्या में महिलाएं विसर्जन के लिए नाचते गाते हुए काफिले के रूप में रवाना हुईं। इस दौरान महिलाओं ने गणेश जी महाराज का गुणगान किया और भजनों की धुनों पर खूब नृत्य किया। गणपति बप्पा मोरया, अगले वर्ष तू जल्दी आ के उदघोष से आसमान गूंज उठा।
इस दौरान गणपति महोत्सव के समापन पर डीजे और ढोल नगाड़े के साथ भव्य यात्रा निकालकर गणेशजी को राणकपुर सूर्यमन्दिर के पीछे नदी में विसर्जित किया गया। इस मौके मनोहर सेन, मुकेश सेन, राजू धोबी,अशोक सेन, पिन्टूसेन, पारस प्रजापत,महेश वसेटा,भूराराम मेघवाल,विमल जिंगर के साथ मण्डल के सभी लोग उपस्थित रहे।
गणेशोत्सव की शुरुआत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को होती है और फिर अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश भगवान की मूर्ति का विसर्जन कर दिया जाता है। कुछ लोग 3 से लेकर 11 दिनों में अपनी क्षमता के अनुसार उनको विसर्जित करते हैं।
सादड़ी पाली से दिनेश लूणिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।