कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखें – जिलाधिकारी

*कोविड मरीजों की गहन माॅनीटरिंग जरूरी- अखिलेश सिंह
*कोरोना के बचाव के लिए चैराहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम
से जानकारी दी जाए
सहारनपुर- जिलाधिकारीअखिलेश सिंह ने कहा है कि कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ, वाॅर्ड्स में नियमित राउण्ड लें। डाॅक्टरों तथा पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहे। उन्होंने कोविड चिकित्सालयों में बेड्स की संख्या में आवश्यकतानुसार वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। इसके लिए सर्विलान्स टीम डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य भी जारी रखें।
अखिलेश सिंह आज यहां कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की गहन माॅनीटरिंग निरंतर की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने की कार्यवाही को लगातार जारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जब तक इस रोग की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए कोविड-19 के सम्बन्ध में जागरूकता की कार्यवाही प्रभावी ढ़ग से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के पास अपने पब्लिक एड्रेस सिस्टम है वो कोविड-19 से बचाव का प्रचार-प्रसार भी करें।
नगर आयुक्त श्री ज्ञानेन्द्र सिंह ने अवगत कराया कि नगर निगम की 32 गाडियों में पब्लिक एडेªस सिस्टम लगा दिया गया है। डीएम ने कहा कि प्रमुख चैराहों तथा अम्बेडकर चैक व दीवानी में भी सिस्टम को लागू कराया जाये। तहसील स्तर पर भी स्थानों का चयन करते हुए प्रमुख चैराहों पर पब्लिक एडेªस सिस्टम को लगवाया जाये।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 बी0एस0सोढी ने अवगत कराया कि बुधवार को कोरोना संक्रमण के कुल सैंपल 3086 की जांच कराई गई। जिसमें से आर0टी0पी0सी0आर0 से 783, एण्टीजन से 2303 टैस्ट किये। जांच उपरांत 81 कोरोना पाॅजीटिव मिले।
जिलाधिकारी ने प्राचार्य मेडिकल काॅलेज को निर्देश दिये कि लैब में जो भी सामग्री की आवश्यकता है उसे तत्काल पूरा करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन सिलेण्डरों की नियमित जांच की जाए। उन्होंने कहा कि सिलेण्डरों के वजन में यदि अंतर पाया जाता है तो आपूर्ति करने वाली कम्पनी के विरूद्ध कार्रवाही की जाए। प्राचार्य मेडिकल काॅलेज ने बताया कि मेडिकल काॅलेज में जो आक्सीजन पैनल लगाये गये थे वह राजकीय निर्माण निगम ने ठीक करा दिये है। मेडिकल काॅलेज में नियमित रूप से आॅक्सीजन सिलेण्डर आ रहे है।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन एस0बी0सिंह ने अवगत कराया कि कन्टेनमेन्ट जोन में 16 परिवार ऐसे है जिसमें दवाएं नही दी गयी। 23 परिवारों में आईबर वैक्सीन नही दिया गया। डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे परिवारों को चिन्हित कर दवा की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति बिना ईलाज व दवा के न रहने पाये। उन्होंने कहा कि इन कार्यों पुर्नावृति अक्षम्य होगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात प्रेमचन्द, मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ0डी0एस0मार्तोलिया, एसडीएम सदर अनिल कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, सहायक नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 कुनाल जैन तथा विभागीय अधिकारीगण मौजूद थे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।