किसान को परेशान करने वाले मिल संचालक बख्शे नही जायेंगे – गन्ना मंत्री

*पेराई सत्र और भुगतान में लापरवाही करने वालें मिलों को नोटिस जारी करने के निर्देश
*किसान की खुशहाली सरकार की प्राथमिकता – सुरेश राणा
सहारनपुर/ सरसावा- गन्ना विकास एवं चीनी मिलें मंत्री सुरेश राणा ने आज सर्किट हाउस के सभागार में गन्ना अधिकारियों एवं मिल संचालकों के साथ बैठक की। उन्होने कहा कि किसान की खुशहाली सरकार की प्राथमिकता है। वर्तमान योगी जी की सरकार के 30 माह में 76000 करोड का भुगतान किया गया है जो इतने कम समय में पहले कभी नही हुआ। उन्होने कहा कि हमारे लिये सभी बडे छोटे किसान समान है। उन्होने कहा कि जब तक किसान के खेत में एक भी गन्ना बचेगा तब तक चीनी मिलें बन्द नही हेागी। किसानों के हित में सरकार ने ढुलाई का किराया भी कम किया है। और पुरानी सरकारों में जिन क्रेशर की दूरी मिल से 15 किमी0 की थी उसे वर्तमान सरकार ने घटाकर 7.5 किमी0 कर दिया है। गन्ने के लिये 2.5 साल पहले 20 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल था जो हमारी सरकार में 08 लाख बढकर 28 लाख हेक्टेयर हो गया है। नानौता शुगर मिल में सरकार ने 30 करोड की लागत से गंदे पानी के निस्तारण की व्यवस्था की है।
उन्होने चीनी मिलों को निर्देश दिये कि किसान किसी भी हालत में परेशान न हो। जिन मिलों ने पिराई सत्र और गन्ना भुगतान में देरी की है उनके खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश मा0 मंत्री जी द्वारा दिये गये। उन्होने कहा कि जो मिल किसान को परेशान करेगी उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिन मिलों के पास अभी किसान का भुगतान बाकी है वे जल्द से जल्द भुगतान कर दें नही तो परिणाम भुगतने के लिये तैयार रहे। और पिराई सत्र भी जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश मा0 मंत्री जी ने मिल संचालकों को दिये। उन्होने कहा कि गन्ना माफिया किसी भी हालत में बख्शे नही जायेंगे। गन्ने को ढोने में ट्रांसपोर्ट की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए। ट्रोले से गन्ना ढुलाई नही होगी। इससे किसानों की जान और सडकेां को भी नुकासान होता है। उन्होने पिराई सत्र में देरी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मिल संचालकों को कहा कि समय पर पिराई और भुगतान आपका होमवर्क है। जो आपको समय से करना चाहिए। उन्होने बजाज शुगर मिल पर बकाया भुगतान को लेकर काफी रोष व्यक्त किया। और बाकी जिन शुगर मिलों पर भुगतान बकाया है वे भी जल्द से जल्द भुगतान करने के निर्देश दिये। किसानों की समस्याओं का समय से निस्तारण होने पर ही किसान खुशहाल हो सकता है। उन्होने कहा कि अगली बैठक में सभी मिलों के वी0पी0 जरूर आयें।
इससे पूर्व मंत्री जी ने सरसावा स्थित चीनी मिल के पिराई सत्र 2019-20 अपगे्रडेशन एवं मोडिफिकेशन कार्य का शुभारम्भ व उदघाटन किया। इस मौके पर चेतन स्वरूप शर्मा, श्रीमती प्रभा चैहान, चीफ केमिस्ट, गन्ना अधिकारी आदि मौजूर रहे।
शुभारम्भ के समय जिलाधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय द्वारा हवन पूजन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गयी।
बैठक में मण्डल के तीनों जनपदों के डी0सी0ओ0 के साथ संबंधित गन्ना अधिकारी एवं मिल संचालक मौजूद रहे।

– सुनील चौधरी सहारनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।