ऑटो चालक दोगुना किराया बसूलने के बाद भी उड़ा रहे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, जिम्मेदार मौन

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। कोरोना काल मे ऑटो और ई रिक्शा चालकों को सवारियां कम मिल रही हैं। जिस वजह से इन वाहनों के चालकों ने मनमाने तरीके से किराया बढ़ाकर 10 के स्थान पर 20 रुपये कर दिया है और देहात के ऑटो चालकों ने बरेली तक के 15 के स्थान पर 30 रुपये कर दिया है। पुलिस प्रशासन इससे पूरी तरह बेखबर है। किराया बढ़ने के कारण सवारियों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। बड़ा किराया देने से इनकार करने वालों से टेंपो व ई रिक्शा चालक अक्सर गाली गलौज करने लगते हैं। कई बार तो यात्रियों को बीच रास्ते में भी उतार दिया जाता है। ऑटो वाली रिक्शा चालक दोगुना किराया वसूलने के बावजूद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं ठूस ठूस कर सवारियां भर रहे हैं। दरअसल शासन के जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ऑटो में तीन और ई रिक्शा में चार सवारियां बैठाने का प्रावधान है। बावजूद इसके दोनों सवारी गाड़ियों में मानक से दो और तीन गुना सवारियां बैठाई जा रही हैं लेकिन कोरोना काल में सवारियों की संख्या कम हो गई है। इसके चलते ऑटो चालकों ने अपनी मनमर्जी से किराया दोगुना कर दिया है। कुतुबखाने से जंक्शन तक के 10 की जगह 20 रुपये वसूले जाने लगे हैं। कस्बा फतेहगंज पश्चिमी से बरेली तक का किराया 15 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया है। जबकि ऑटो और ई रिक्शा का किराया आरटीओ की बिना अनुमति के नहीं बढ़ाया जा सकता। लॉकडाउन के बाद से ही किराया बढ़ने के वाद से अब तक न तो आरटीओ विभाग ने कोई कार्यवाही की और न ही पुलिस ने इन पर अब तक ध्यान दिया है। इसका विरोध करने वाले यात्रियों से चालक कोरोना का दुखड़ा रो देते हैं। इसके बाद भी कोई सवारी बड़े किराए का विरोध करती है तो उसको ऑटो में बैठाया नहीं जाता। इतना ही नहीं बाकी ऑटो चालक आपस में मिलकर उस सवारी को ले जाने से इंकार कर देते हैं। कई बार तो चालक ऐसी सवारी में साथ गाली गलौज तक कर देते हैं पूरी गुंडई के बल पर ऑटो चालक दोगुना किराया वसूल कर रहे हैं।
ऑटो चालक उड़ा रहे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां
अधिकांश ऑटो चालक शासन की गाइड लाइन का भी पालन नहीं कर रहे हैं। ऑटो और रिक्शा चालकों को सवारी बैठाने से पहले उनके हाथों को सैनिटाइज कराने और बीच में पर्दा लगाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन चालक इसका बिल्कुल भी पालन नहीं कर रहे हैं। चालक सवारियों के हाथों को सैनिटाइज कराना तो दूर ऑटो में सैनिटाइजर भी नहीं रख रहे है। इसके साथ ही सवारियां को बैठाने में सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल पालन नहीं कर रहे हैं।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।