एमडीयू में हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

अच्छी शिक्षा तथा नैतिक मूल्यों से विद्यार्थियों को बेहतर नागरिक बनाने का रास्ता प्रशस्त करें-प्रो. राजबीर

रोहतक/हरियाणा-भारत का 73वां स्वतंत्रता दिवस आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) में उत्साह, हर्षोल्लास एवं राष्ट्र भक्ति रस के साथ मनाया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने टैगोर सभागार परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने देश की आजादी के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले वीर स्वतंंत्रता सेनानियों को शत-शत नमन करते हुए कहा कि इन महापुरुषों की कुर्बानियों की वजह से हम आज स्वतंत्र है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम संकल्प लें कि इनके बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे, तथा राष्ट्र निर्माण में यथा योग्य योगदान देंगे।
मदवि कुलपति ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वे एक अच्छा नागरिक बने। उन्होंने शिक्षक वर्ग से कहा कि वे अच्छी शिक्षा तथा नैतिक मूल्यों से विद्यार्थियों को बेहतर नागरिक बनाने का रास्ता प्रशस्त करें।
प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि पिछले 72 साल में राष्ट्र ने हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। भारत में विशेष रूप से स्कूली शिक्षा तथा उच्चतर शिक्षा का विस्तार हुआ है। जरुरत है कि हम शिक्षा क्षेत्र मं इनोवेटिव तथा टैक्नोलॉजी एडेड इनीशिएटिव के साथ शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाएं। मदवि के शिक्षक वर्ग से यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल में विशेष व्याख्यान तथा कॅरियर मार्गदर्शन देने का आह्वान कुलपति ने किया।
मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने टैगोर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल के मेधावी विद्यार्थियाें को पुरस्कार प्रदान किए।
यूसीएस की निदेशिका प्रो. सोनिया मलिक ने स्कूल संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत की। प्रो. सोनिया ने स्कूल की उपलब्धियों का ब्योरा दिया। टैगोर सभागार मं आयोजित कार्यक्रम में यूसीएस के विद्यार्थियों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।
विद्यार्थियों ने एक्शन सांग, मंगल-मंगल समूह नृत्य, शास्त्रीय नृत्य आधारित मोहेे रंग दें देशभक्ति थीम के नृत्य, भंगड़ा, हरियाणवीं समूह नृत्य, अंग्रेजी लघु नाटक, मार्क आफ विष्णु, लैंगिग समता के संदेश युक्त बेखौफ रहना है कोरियोग्राफी आदि के कार्यक्रम को मनमोहक बनाया। छोटे बच्चों ने फैंसी ड्रेस की खूबसूरत प्रस्तुति दी। विद्यार्थी आदित्य राज राठी ने स्वतंंत्रता दिवस पर अपना संदेश दिया। छात्रा वसुंधरा तथा मधु ने काव्य प्रस्तुति दी। एलुमनाई आशिमा राणा ने भी राष्ट्र भक्ति रस से सराबोर कविता सुनाई।
मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों की प्रस्तुति की सराहना करते हुए 51 हजार रुपए प्राेत्साहन राशि की घोषणा की। मडूटा प्रधान डॉ. विकास सिवाच तथा मदवि गैर शिक्षक कर्मचारी संघ प्रधान सुमेर सिंह अहलावत ने अलग-अलग 5100 रुपए प्रोत्साहन राशि की घोषणा की। मंच संचालन शिक्षिका किरणदीप तथा रेणु बाला ने किया। विवि की प्रथम महिला डॉ. शरणजीत कौर बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित रही।
इस कार्यक्रम में डीन स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार, डीन कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल प्रो. युद्धवीर सिंह, डीन फैकल्टी आफ सोशल साइंसेज प्रो. नीना सिंह, यूथ रेडक्रास के समन्वयक प्रो. रणदीप राणा, विभिन्न विभागों के अध्यक्ष, प्राध्यापक, यूसीएस के शिक्षक व अभिभावक, मदवि कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित हुए। मदवि टगोर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रभक्ति का संदेश मुखरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।